People buy newspapers in Hong Kong to support independent press

Loading

हांगकांग: अर्ध-स्वायत्त चीनी क्षेत्र हांगकांग में स्वतंत्र प्रेस का समर्थन करने के लिए मंगलवार को समाचार पत्र ‘एपल डेली’ खरीदने के लिए ‘न्यूजस्टैंड’ पर लोगों की लंबी कतारें नजर आईं। लोकतंत्र समर्थक अखबार के प्रकाशक को पुलिस के गिरफ्तार करने और उसके परिसरों में छापेमारी करने के एक दिन बाद लोगों ने उनके साथ यह एकजुटता व्यक्त की है।

अखबार की 10 प्रतियां खरीदने वाले माइकल हंग ने कहा, ‘‘ सरकार प्रेस की स्वतंत्रता का दमन कर रही है।” वहां के संचालक ने बताया कि उसने करीब 300 समाचार पत्र सोमवार सुबह बेच दिए। आमतौर पर इस समय तक 100 अखबार ही बिक पाते हैं। ‘एपल डेली’ का प्रकाशन करने वाले ‘नेक्स्ट डिजीटल’ के मुख्यालय को करीब 200 पुलिस कर्मियों ने घेर लिया और वहां से कुछ बक्से अपने साथ ले गए, जिसे उन्होंने सबूत बताया।

हांगकांग के मीडिया के बेताज बादशाह जिम्मी लाय, उनके दो बेटों और कुछ अन्य लोगों को विदेशी ताकतों के साथ साठगांठ के संदेह में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पिछले साल हुए प्रदर्शनों के बाद शहर में बीजिंग की ओर से लागू किए गए नये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत यह पहली हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारी है। (एजेंसी)