Court hearing against the person who slapped French President Emmanuel Macron, may be jailed if proven guilty
File

Loading

पेरिस: फ्रांस (France) के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) कोरोना वायरस (Corona Virus) के चपेट में आने वाले विश्व नेताओं की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं। मैक्रों के अलावा कई देशों के प्रमुख नेता इस संक्रामक रोग से संक्रमित हो चुके हैं और फिर संक्रमण को मात भी चुके हैं।

अमेरिका (America), ब्राजील (Brazil), ब्रिटेन (Britain), भारत (India) समेत कई देशों के शीर्ष नेता इस संक्रमण से बीमार पड़ चुके हैं। फ्रांस में राष्ट्रपति आवास ‘एलईसी पैलेस’ ने बृहस्पतिवार को बताया कि जैसे ही राष्ट्रपति मैक्रों को लक्षण दिखे, उन्होंने फौरन जांच कराई। मैक्रों बार-बार कहते आए हैं कि वह महामारी के दौरान सफाई प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कर रहे हैं और किसी से हाथ नहीं मिला रहे हैं, मास्क (Mask) पहन रहे हैं तथा लोगों से दूरी बना कर रख रहे हैं।

‘एलईसी पैलेस’ ने कहा कि राष्ट्रपति सात दिन तक पृथक रहेंगे। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अक्टूबर में कहा था कि वह तथा उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित हो गए हैं। ट्रंप (Trump) को तीन दिन तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा था। उन पर आरोप लग रहा था कि वह वायरस को कमतर आंक रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 की चपेट में आने वालों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) भी हैं। वह संक्रमित होने वाले पहले प्रमुख नेता थे। उन्हें अप्रैल में अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था जहां उन्हें आईसीयू (ICU) में रखा गया था और ऑक्सीजन (Oxygen) दी गई थी।

ब्रिटेन के सिंहासन के उत्तराधिकारी राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles) भी मार्च में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे और उनमें बीमारी के हल्के लक्षण दिखे थे। कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो भी शामिल हैं। उन्होंने संक्रमण को “मामूली फ्लू“ करार दिया था। भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) (71) भी हाल में संक्रमित हो गए थे। उनके दफ्तर ने बताया था कि उनमें कोई लक्षण नहीं था और वह घर में ही पृथक-वास (Isolation) में थे।

देश के गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी सितंबर में कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे। भारत में रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगडी का कोविड-19 के कारण निधन हो गया। होंडुरास के राष्ट्रपति जुआन ऑरलैंडो हर्नांडेज़ ने जून में कहा था कि वह, अन्य लोगों के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

बेलारूस (Belarus) के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकासेंको (Alexander Lukashenko) ने जुलाई में बताया था कि उनके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है लेकिन उनमें कोई लक्षण नहीं है। उन्होंने वायरस को लेकर चिंताओं को मनोविकृति बताकर खारिज कर दिया था और लोगों को स्वस्थ रहने के लिए वोडका पीने की सलाह दी थी। बेलारूस उन चंद देशों में शामिल हैं जहां संक्रमण के खिलाफ कोई व्यापक उपाय नहीं किए गए।

आर्मेनिया (Armenia) के प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान (Nikol Pashinyan) और रूस (Russia) के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन (Mikhail Mishustin) भी संक्रमित हुए थे। मोनाको के शासक प्रिंस अलबर्ट द्वितीय मार्च में संक्रमित पाए गए थे। मोनाको के महल ने बताया था कि वह ठीक है और चिंता की कोई बात नहीं है।

ग्वाटेमाला (Guatemala) के राष्ट्रपति अलेजांद्रो गियामाटेई (President Alejandro Giammattei) ने सितंबर में खुद के कोविड-19 से संक्रमित होने की जानकारी दी थी। ईरान के वरिष्ठ उपराष्ट्रपति इसहाक जहांगिरी और उपराष्ट्रपति मासूमा इबतेकार भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थीं। ईरान (Iran) के कई मंत्री भी इस बीमारी की चपेट में आए हैं।

इज़राइल (Israel) के स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) याकोव लिट्समन (Yaakov Litzman) अप्रैल में संक्रमित हुए थे और बाद में ठीक हो गए थे। दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण सूडान, गैम्बिया और गिनी-बिसाऊ में प्रमुख नेता कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।