Man called and threatened to hijack the plane and take it to Pakistan, police caught the caller, interrogations underway
Representational Picture

    नई दिल्ली: सऊदी अरब (Saudi Arab) और इजरायल (Israel) के बीच ठनी बनती नज़र आ रही है। खबर है कि मंगलवार को अचानक इजरायली उड़ानों (Flights) के लिए सऊदी अरब ने अपना हवाई क्षेत्र (Air Strip) बंद कर दिया। हालांकि फिलहाल ये साफ़ नहीं हो पाया है कि आखिर सऊदी अरब ने ऐसा क्यों किया। लेकिन मंगलवार को हवाई क्षेत्र बंद करने के चलते इजरायल की फ्लाइट में पांच घंटे तक की देरी हुई। बताया जा रहा है कि, दुबई के लिए रवाना होने से पहले बेन गुरियन हवाई अड्डे पर इजरायल की फ्लाइट में देरी हुई जिसके बाद विमान ने उड़ान भरी। 

    दुबई के रास्ते में अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी  

    एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल की फ्लाइट लोकल समयानुसार सुबह 9 बजे टेक ऑफ करने वाली थी लेकिन सऊदी अरब ने आवश्यक परमिट देने से मना कर दिया। बाद में इस विमान ने मंगलवार दोपहर को सऊदी हवाई क्षेत्र से टेक ऑफ की मंज़ूरी दी गई और दुबई के लिए ये विमान रवाना हुआ। वैसे पिछले साल नवंबर में सऊदी अरब ने इजरायल की उड़ानों को दुबई के रास्ते में अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी लेकिन बावजूद इसके इजराइल के तेल अवीव से यूएई के दुबई की पहली उड़ान भरने के कुछ घंटे पहले मंगलवार को ये मामला सामने आया। फिलहाल सऊदी अरब के परमिट न देने की वजह का पता नहीं चल पाया है। 

    लंबी हो सकती हैं फ्लाइट्स 

    वैसे सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने की अनुमति के बिना इजराइल-दुबई के बीच फ्लाइट्स काफी लंबी होंगी। इजरायल से यूएई के लिए फ्लाइट के काफी लंबा समय लेंगी और अगर सऊदी अरब के अलावा इज़राइल की उड़ानें कोई दूसरा रुट लेंगी तो इजरायल से दुबई पहुंचने में तीन घंटों की बजाय कम से कम आठ घंटे तक का समय लग सकता है। 

    अमेरिका ने फिर शुरू की फ्लाइट्स 

    अमेरिका की एयरलाइन कंपनियों ने कहा कि, इजरायल और फिलिस्तीन में हुए संघर्ष विराम के बाद वे इजरायल के तेल अवीव तक अपनी फ्लाइट सर्विस एक बार फिर से शुरू कर रही हैं। बता दें कि, इजरायल और फिलिस्तीन के हमास के बीच हुए संघर्ष में तेल अवीव स्थित बेन गुरियोन एयरपोर्ट को भी नुकसान पहुंचा था। इस बीच अमेरिका की एयरलाइंस कंपनी ने तीन शहरों से इजरायल जाने वाली फ्लाइट्स को 12 मई को रोक दिया था।