US Elections 2020: Biden vows to rejoin Paris climate change agreement

वाशिंगटन: डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने चुनावी बहस (Election Debate) के एक दिन बाद कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) को पता है कि वह तीन नवंबर को होने जा रहे चुनाव में हारने वाले हैं, इसलिए उन्होंने चुनाव की वैधता में संदेह का बीज डालना शुरू कर दिया है।

बाइडेन ने ओहायो में संवाददाताओं से कहा, ‘‘चुनाव की वैधता के संदर्भ में उन्होंने (ट्रंप ने) यह स्पष्ट कर दिया है कि वह नहीं सोचते हैं कि ऐसा होने जा रहा है–यदि वह हार गये तो, यह वैध चुनाव नहीं होगा। इस चुनाव की वैधता को लेकर संदेह का बीजारोपण शुरू कर दिया गया है। मैं नहीं जानता कि किसी भी राष्ट्रपति ने आज से पहले ऐसा किया था।”

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच होने वाली तीन चुनावी बहस में प्रथम के तहत ओहायो के क्लीवलैंड में मंगलवार रात 74 वर्षीय ट्रंप और 77 वर्षीय बाइडेन ने एक दूसरे के परिवारों पर निशाना साधा। बाइडेन ने गोरे लोगों की श्रेष्ठता और वर्चस्व का झंडा बुलंद करने वालों की निंदा नहीं करने पर ट्रंप की आलोचना की। बाइडेन ने कहा कि ट्रंप के खास राजनीतिक संदेश एक खास लक्षित वर्ग ही समझते हैं।

दरअसल, ट्रंप से यह पूछा गया था कि क्या वह गोरे लोगों की श्रेष्ठता और वर्चस्व की विचारधारा की निंदा करते हैं? उन्होंने कहा कि मंगलवार रात की बहस अमेरिकी लोगों के लिये आगाह करने वाला एक आह्वान है। बाइडेन ने आरोप लगाया, ‘‘ट्रंप की कोई योजना नहीं है, उनके पास कोई विचार नहीं हैं और उन्होंने एक भी योजना नहीं बताई है, जिसके जरिये वह आगे बढ़ने वाले हैं। ”

उन्होंने कहा, ‘‘आप जानते हैं कि 90 मिनट तक उन्होंने सिर्फ ध्यान भटकाने की कोशिश की। ” दूसरी चुनावी बहस फ्लोरिडा के मियामी में 15 अक्टूबर को होने वाली है। सभी प्रमुख जनमत सर्वेक्षणों पर नजर रखने वाले ‘रियल क्लियर पॉलिटिक्स’ के मुताबिक बाइडेन राष्ट्रीय सर्वेक्षण में 6.6 अंकों के औसत से आगे चल रहे हैं और चुनावी नतीजों में अहम भूमिका निभाने वाले राज्यों में वह 3.5 अंकों से आगे हैं।

बाइडेन ने कहा, ‘‘उन्होंने (ट्रंप ने) अकेले मुझ पर और मेरे परिवार पर ही निरंतर हमला नहीं किया, बल्कि मॉडरेटर (कार्यक्रम संचालक) पर भी किया। और आज सुबह या बीती रात अपने ट्वीट से एक बार फिर ऐसा किया।” मंगलवार रात चुनावी बहस का संचालन फॉक्स न्यूज के समाचार प्रस्तोता क्रिस वालास ने किया था। बाइडेन ने देशवासियों से मतदान करने की अपील की।