Biden, trump
File Pic

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) की जीत को पलटने के प्रयास के तहत कुछ रिपब्लिकन नेताओं (Republican Leaders) ने उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) के खिलाफ मुकदमा (Case) किया है।

खबरों के मुताबिक, अंतिम कानूनी प्रयास के तहत टेक्सास (Texas) से सांसद लुई गोहमेर्ट (Louis Gohmert) ने रविवार को अरिजोना (Arizona) के 11 निवासियों के साथ मुकदमा दर्ज कराया है। रिपब्लिकन पार्टी ने इन 11 लोगों को निर्वाचक नियुक्त किया था। पेंस एक हफ्ते बाद कांग्रेस के संयुक्त सत्र की अध्यक्षता करेंगे जहां बाइडन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को मिले इलेक्टोरल कॉलेज वोटों (Electoral College Votes) का मिलान किया जाएगा। निर्वाचक दो सप्ताह पहले ही मतदान कर चुके हैं। बाइडन को 306 इलेक्टोरल वोट मिले थे जबकि ट्रंप को 232 इलेक्टोरल वोट मिले थे।

मुकदमे में छह जनवरी को कांग्रेस की बैठक में राज्यों से मिले इलेक्टोरल वोटों की गिनती और बाइडन की जीत का रास्ता प्रशस्त करने में पेंस की भूमिका पर सवाल किए गए हैं। मुकदमे में 1887 के इलेक्टोरल मतगणना कानून को चुनौती दी गयी है। इस कानून में प्रावधान है कि उपराष्ट्रपति नतीजों की घोषणा करेंगे। पेंस के खिलाफ मुकदमे में टेक्सास के संघीय न्यायाधीश से कानून को असंवैधानिक बताकर इसे निरस्त करने का अनुरोध किया गया है।

विधि विशेषज्ञों का कहना है कि यह याचिका टिक नहीं पायगी। ट्रंप ने बाइडन से हार मानने से इनकार कर दिया है। ट्रंप लगातार अपनी जीत का दावा कर रहे हैं और उन्होंने रिपब्लिकन सांसदों पर भी कानूनी लड़ाई के लिए आगे आने को लेकर दबाव बनाया।