Earthquake
कांसेप्ट पिक: भूकंप

    Loading

    जकार्ता: इंडोनेशिया (Indonesia) की राजधानी जकार्ता और मुख्य द्वीप जावा के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार सुबह भूकंप (Earthquake) के जबरदस्त झटके महसूस किए गए। हालांकि, इस दौरान जान-माल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है। भूकंप से राजधानी जकार्ता (Jakarta) में गगनचुंबी इमारतें कई सेकेंड तक हिलती रहीं। कुछ इमारतों में निवासियों को बाहर निकालने का आदेश भी जारी किया गया।  

    अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 आंकी गई है। इसका केंद्र पश्चिम जावा प्रांत के सिरंजंग-हिलिर से 14 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में 123.7 किलोमीटर की गहराई में था। 

    पश्चिम जावा वही प्रांत है, जहां के सियानजुर शहर में 21 नवंबर को आए 5.6 तीव्रता के भूकंप से कम से कम 334 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 600 अन्य घायल हो गए थे। यह इंडोनेशिया में 2018 में आए भूकंप और सुनामी के बाद सबसे जबरदस्त भूकंप था, जिसमें लगभग 4,340 लोग मारे गए थे। इसकी गहराई भी ज्यादा नहीं थी। इंडोनेशिया भूकंप के प्रति बेहद संवेदनशील माना जाता है, लेकिन जकार्ता में इसके झटके कम ही महसूस किए जाते हैं। 

    फिलहाल इस भूकंप के दौरान की तरह की कोई जनहानि की सूचना नहीं है लेकिन इमारतें हिलने की वजह से लोग बाहर निकलने लगे। वहीँ स्थानीय प्रशासन ने कई इमारतों के लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए कहा है। इंडोनेशिया में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। ऐसे में यहां के लोगों में इसको लेकर काफी सजगता रहती है।