Bihar Spurious Liquor Case
Representative Image

    Loading

    जापान : आपने अक्सर लोगों को शराब (Liquor) ना पीने की सलाह और अपील करते हुए देखा होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारें में बताने जा रहे हैं। जहां पर युवाओं को शराब पिलाने को लेकर कैंपेन (Liquor Campaign) चलाया जा रहा है। यह बात सुनकर शायद आपको बेहद हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह बिल्कुल सच है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्या है पूरा मामला। 

    दरअसल, जापान में आज के युवा अपने पिता, बुजुर्ग और पूर्वजों के मुकाबले बहुत कम शराब पी रहे हैं। जिसकी वजह से शराब से मिलने वाला टैक्स बेहद घट गया है। कोविड के बाद से शराब की बिक्री में काफी हद तक कमी आई है। यही  कारण है कि जापान सरकार अब वहां के युवाओं को शराब पिलाने के लिए कैंपेन चला रही है और साथ ही लोगों से इसके लिए आईडिया भी मांग रही है।

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जापान की नेशनल टैक्स एजेंसी ने Sake Viva नाम से एक कैंपेन (Sake Viva Campaign) शुरू किया है। इस कैंपेन के अनुसार 20 साल की उम्र से लेकर 39 साल की उम्र के लोगों से वाइन, बीयर और व्हिस्की जैसी ड्रिंक्स को पीने के लिए कहा जा रहा है। जापान सरकार का ऐसा मानना है कि युवा पीढ़ी के ज्यादा शराब पीने से जापान की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। कंपटीशन (Competition) का मुख्य उद्देश्य अधिक शराब की खपत, आकर्षक ब्रांडिंग और उद्योगों को बढ़ावा देना है।