File Photo
File Photo

Loading

लुइसविले: अमेरिका के टेक्सास प्रांत (Texas State)में लुइसविले शहर (City of Louisville) स्थित एक बैंक की इमारत में हुई गोलीबारी के हमलावर ने सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर ‘लाइव स्ट्रीम’ (सीधा प्रसारण) (Live Stream)  किया था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गोलीबारी सोमवार सुबह ईस्ट मेन स्ट्रीट पर स्थित एक इमारत में हुई, जिसमें ओल्ड नेशनल बैंक स्थित है। इस घटना में केंटुकी के गवर्नर के एक करीबी दोस्त सहित पांच लोगों की मौत हो गई और संदिग्ध हमलावर भी मारा गया। शहर के महापौर क्रेग ग्रीनबर्ग ने इस हमले को ‘‘लक्षित हिंसा का एक दुष्ट कृत्य” करार दिया। लुइसविले मेट्रो पुलिस विभाग की प्रमुख जैकलीन गिविन-विलारोएल ने बताया कि हमलावर की पहचान 25 वर्षीय कॉनर स्टर्जन के तौर पर हुई है, जो हमले का उसका सीधा प्रसारण कर रहा था। 

उन्होंने कहा कि यह काफी दुखद है कि घटना रिकॉर्ड की गई और उसका वीडियो उपलब्ध है। सोशल मीडिया मंच फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी ‘मेटा’ ने एक बयान में कहा कि उसने ‘‘ आज सुबह तुरंत ही दुखद घटना के ‘लाइव स्ट्रीम’ को हटा दिया।” वैसे इन सोशल मीडिया कंपनियों ने हिंसक और चरमपंथी सामग्री को प्रतिबंधित करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कड़े नियम लागू किए हैं।

लुइसविले अस्पताल की प्रवक्ता हीथर फाउंटेन ने एक ईमेल के जरिए बताया कि लुइसविले गोलीबारी में दो पुलिस अधिकारियों सहित नौ लोग घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायलों में से एक डियाना एकर्ट ने सोमवार रात इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। केंटुकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने बताया कि गोलीबारी में उन्होंने अपने करीबी मित्र टॉमी इलियट को खो दिया। 

बेशियर ने कहा, ‘‘ टॉमी इलियट ने विधि क्षेत्र में करियर बनाने में मेरी मदद की, गवर्नर बनने में मेरी मदद की…एक अच्छा पिता बनने को लेकर सुझाव दिए। वह उन लोगों में से एक थे, जिनसे मैं दुनिया में सबसे अधिक बात करता हूं। वह मेरे बेहद अच्छे दोस्त थे।” पुलिस ने बताया कि गोलीबारी में जान गंवाने वाले अन्य चार लोगों की पहचान जोश बैरिक, जिम टुट और जुलियाना फार्मर भी शामिल हैं। इस साल देश में हुई सामूहिक गोलीबारी की यह 15वीं घटना है। (एजेंसी)