brazil
Pic: Social Media

    Loading

    साओ पाउलो. विदेश से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां दक्षिण पूर्व ब्राजील (Brazil) के तटीय इलाकों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन (Landslide) से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी है। इस बाबत न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी दी है।

    आम जन-जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त

    पता हो कि, ब्राजील में भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। इससे यहां का आम जन-जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया जा रहा है।

    साओ सेबस्टियाओ, उबातुबा, इल्हाबेला और बर्टिओगा के शहर सबसे बुरी तरह प्रभावित कुछ इलाकों में शामिल हैं। यहां आपदा के हालत है जिसके मद्देनजर इन्होंने अपने कार्निवल उत्सव को रद्द कर दिया है। वहीं बचाव दल लापता, घायल और मलबे में दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं। साओ सेबेस्टियाओ के महापौर फेलिप ऑगस्टो ने कहा, “हमारे बचाव दल कई स्थानों पर नहीं पहुंच पा रहे हैं, यह एक अफरा-तफरी की स्थिति है।” उन्होंने बताया कि भूस्खलन के कारण दर्जनों लोग लागता हैं और 50 से ज्यादा घर ढह गए हैं।

    अनेकों विस्थापित

    बीते रविवार को स्थानीय सुरक्षा अधिकारियों और प्रशासन का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्टों  में कहा गया है कि, वहीं ब्राजील के दक्षिणपूर्व के तटीय इलाकों में भारी बारिश से बाढ़ और भूस्खलन हुआ है, जिसमें 24 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों अन्य लोग विस्थापित हो गए हैं। वहीं अब साओ पाउलो राज्य सरकार ने ब्राजील के सबसे अमीर राज्य के तट पर 600 मिलीमीटर (23.62 इंच) से अधिक की बारिश के बाद 19 मौतों और 566 विस्थापित या बेघर व्यक्तियों की पुष्टि की। 

    इधर मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, यहां साओ पाउलो के तटीय क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहेगी, जिससे मरने वालों की संख्या अब और भी बढ़ सकती है। वहीं साओ पाउलो राज्य ने 6शहरों के लिए 180 दिनों की आपदा की स्थिति घोषित की, जिसे विशेषज्ञों ने एक अभूतपूर्व और चरम मौसम घटना भी बताया।

    पीड़ितों की तलाश में बचावकर्मी

    इस घटना के बाद अनेकों बचावकर्मी यहां विस्थापित पीड़ितों की तलाश कर रहे हैं। वहीं इस भयंकर भूस्खलन से ब्राजील के कार्निवल समारोह के लिए आए वाले अनगिनत पर्यटक भी यहां फंस गए हैं।

    राष्ट्रपति करेंगे मुख्य प्रभावित क्षेत्रों का दौरा  

    मामले पर स्थानीय मीडिया के अनुसार, लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े सैंटोस बंदरगाह पर संचालन बीते शनिवार को 55 किलोमीटर प्रति मिनट (34.18 मील प्रति घंटे) से अधिक हवा के झोंकों और एक मीटर से अधिक ऊंची लहरों के बीच बाधित हुआ है। साथ ही अब यह भी खबर है कि इस भयंकर आपदा के बाद राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कहा कि वह आज याने सोमवार को मुख्य प्रभावित क्षेत्रों का खुद पहुंचकर दौरा करेंगे।