Now China is showing eye to Bangladesh, Dragon warns Dhaka about joining the quad, says - 'huge loss' to bilateral relations
File

बीजिंग: चीन (China) 14वीं पंचवर्षीय योजना और राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jingping) की महत्वाकांक्षी दीर्घकालीक रणनीतिक विकास योजना (Political Strategic Development Plan) सहित अन्य महत्वपूर्ण कानूनों को मंजूरी देने के लिए अगले वर्ष पांच मार्च, 2021 को संसद के वार्षिक सत्र का आयोजन करेगा। इस संबंध में शनिवार को आधिकारिक घोषणा की गई।

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (National People’s Congress) (चीनी संसद) सत्र का आयोजन प्रतिवर्ष मार्च की शुरुआत में होता है लेकिन देश के इतिहास में पहली बार कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण 2020 में संसद सत्र का आयोजन मई में हुआ। सत्र में करीब 3,000 सांसद हिस्सा लेते हैं जिनमें से अधिकतर सत्तारूढ़ कम्युनस्ट पार्टी ऑफ चाइना (Communist Party of China) के होते हैं। हालांकि, बीजिंग (Beijing) सहित देश के विभिन्न भागों में संक्रमण के छिटपुट मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन चीन वुहान (Wuhan) में संक्रमण को नियंत्रित करने में सफल रहा है।

गौरतलब है कि दिसंबर 2019 में वुहान से निकले इस कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने में दुनिया के ज्यादातर देश अभी तक सफल नहीं हुए हैं और महामारी के कुप्रभावों से जूझ रहे हैं। चीन में संसद सामान्य तौर पर रबड़ स्टैंप की तरह है जो सीपीसी के प्रस्तावों पर मुहर लगाने का काम करता है। हर साल देश की सलाहकार समिति चाइनीज पीपुल्स पॉलिटकल कंसल्टेटिव कांफ्रेंस (सीपीपीसीसी) के साथ संसद का सत्र करीब दो सप्ताह के लिए आहूत होता है।

समिति और संसद मिलाकर करीब 6,000 डिप्टी इसमें हिस्सा लेते हैं। संसद का सत्र प्रधानमंत्री की कार्य रिपोर्ट को मंजूरी देते हुए साल भर के लिए राष्ट्रीय एजेंडा तय करता है।