Death toll of covid in America reached 9 lakh mark, Joe Biden appeals to people to take vaccine and booster dose
File

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) में कोविड-19 (Covid-19) के कारण जान गंवाने लोगों की संख्या शुक्रवार को नौ लाख तक पहुंच गई। दो महीने से कम समय पहले यह संख्या आठ लाख पहुंची थी। ‘जॉन हॉप्किंस यूनिवर्सिटी’ के आंकड़ों के अनुसार, मृतकों की कुल संख्या इंडियानापोलिस, सैन फ्रांसिस्को या शेर्लोट की आबादी से अधिक है।

    ‘ब्राउन यूनिवर्सिटी ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के डीन डॉक्टर आशीष के. झा ने कहा, ”यह संख्या अनुमान से भी अधिक है। यदि आप दो साल पहले अमेरिकियों से कहते कि इस महामारी से नौ लाख अमेरिकी मारे जाएंगे, तो मुझे लगता है कि अधिकतर लोग इस पर विश्वास नहीं करते। ” अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने मृतकों की संख्या नौ लाख होने पर शुक्रवार रात जारी एक बयान में अफसोस जताते हुए कहा, ”मुझे पता है कि इस महामारी के भावनात्मक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक भार को सहन करना अविश्वसनीय रूप से कठिन रहा है।”

    उन्होंने अमेरिकियों से टीके और बूस्टर खुराकें लेने का एक बार फिर आग्रह किया। केंद्रीय रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र के अनुसार अमेरिका की 21 करोड़ 20 लाख की आबादी में से केवल 64 प्रतिशत का टीकाकरण हुआ है। झा ने कहा कि अमेरिका में कोविड-19 महामारी खत्म नहीं हुई है और देश में अप्रैल तक मृतकों की कुल संख्या 10 लाख तक पहुंच सकती है।