Flights across the United States affected after the Federal Aviation Administration experienced a computer outage
Photo: @flightradar24

    Loading

    नई दिल्ली: अमेरिकी मीडिया के खबरों के मुताबिक, अमेरिका में एयर मिशन सर्विस में खराबी आने के की वजह से विमान सेवा बुरी तरह से प्रभावित हुई है। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार (11 जनवरी) को बताया कि, सर्वर में खराबी आने की वजह से पूरे देश में एयर ट्रैफिक सर्विस की वजह से कई उड़ानें प्रभावित हुई हैं।

    यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने ट्वीट करते हुए बताया कि, वह अपने एयर मिशन सिस्टम को बहाल करने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी चीजें चेक कर रहे हैं और थोड़ी देर में अपने सिस्टम को रीलोड करेंगे। उन्होंने कहा कि, इस वजह से पूरे देश में हवाई यात्रा और एयर सर्विस प्रभावित हुई है।

    विमान सेवाएं ठप 

    अमेरिकी नागरिक उड्डयन नियामक की वेबसाइट के अनुसार, यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) का नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम पायलटों और अन्य उड़ान कर्मियों को खतरों या हवाई अड्डे की सुविधा सेवाओं में किसी भी बदलाव के बारे में अलर्ट करती है। इसके जरिए सामान्य प्रक्रियाओं को भी अपडेट किया जाता है। आज इसके जरिए कोई भी जानकारी साझा नहीं की जा पा रही थी। इस वजह से पूरे अमेरिका में विमान सेवाएं ठप हो गई।

    1200 से अधिक उड़ानें प्रभावित

    जानकारी के अनुसार, स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह 6.45 बजे (ET) तक अमेरिका के अंदर या बाहर करीब 1200 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुई हैं। अब तक करीब 93 उड़ानों को रद्द करना पड़ा है। यूनाइटेड स्टेट्स  फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन  ने बताया कि, FAA अपने नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम (NOTAM) को बहाल करने के लिए काम कर रहा है। हम अंतिम सत्यापन जांच कर रहे हैं और सिस्टम को अभी पुनः लोड कर रहे हैं।