blast
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

कराची. पाकिस्तान (Pakistan) के अशांत दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान (Balochistan) प्रांत में सोमवार को एक व्यस्त बाजार में पुलिस के एक वाहन को निशाना बनाकर किये गए एक शक्तिशाली बम विस्फोट में दो पुलिसकर्मियों सहित कम से कम चार लोगों की मौत हो गई जबकि 18 अन्य घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस ने दी।

‘डॉन’ समाचार पत्र की खबर के अनुसार यह घटना प्रांतीय राजधानी क्वेटा के शहराह-ए-इकबाल क्षेत्र के कंधारी बाजार के पास खड़े पुलिस के एक वाहन के पास हुई। किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन पूर्व में ऐसे हमलों के लिए बलूच विद्रोहियों और इस्लामी आतंकवादियों को जिम्मेदार ठहराया गया है। पुलिस अधीक्षरक हमीद कंबरानी ने कहा, “पुलिस वाहन को निशाना बनाया गया और बम विस्फोट रिमोट कंट्रोल से किया गया प्रतीत होता है।”

उन्होंने कहा कि विस्फोट से इलाके में दुकानों के बाहर खड़े कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। एसएसपी (अभियान) कैप्टन (सेवानिवृत्त) ज़ोहैब मोहसिन ने कहा, “विस्फोटक एक मोटरसाइकिल में लगाए गए थे।” उन्होंने कहा कि घायलों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। इस विस्फोट में दो पुलिसकर्मियों समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि 18 अन्य लोग घायल हो गए।

मोहसिन ने कहा कि घायलों को इलाज के लिए तुरंत सिविल अस्पताल क्वेटा ले जाया गया। सिविल डिफेंस के निदेशक रफू मंडोखैल ने बताया कि विस्फोट के लिए तीन से चार किलोग्राम विस्फोटक सामग्री का इस्तेमाल किया गया। विस्फोटक सामग्री एक मोटरसाइकिल में लगायी गयी थी। टेलीविजन फुटेज में कई पुलिस कर्मियों से घिरे पुलिस के एक क्षतिग्रस्त वाहन को दिखाया गया है। कई एंबुलेंस को भी विस्फोट स्थल से जाते हुए देखा गया।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बलूचिस्तान की राजधानी में हुए विस्फोट की निंदा की और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि ईद के त्योहार के कारण क्वेटा के सभी प्रमुख बाजारों और शॉपिंग मॉल में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी लेकिन इस मामले में निशाना पुलिस थी। शहर के कुचलिक इलाके में रविवार को सशस्त्र व्यक्तियों की गोलीबारी में दो पुलिसकर्मी मारे गए थे और एक घायल हो गया था। (एजेंसी)