China, Beijing, Zhuzhou, Heavy rains in Beijing, Heavy rains in Beijing record 140 years, Typhoon Doxuri
चीन में हैवी बारिश की वजह से आई बाढ़ की प्रतीकात्मक फोटो Pic Source: Social Media

Loading

झूझोउ: चीन की राजधानी में तूफान ‘डोक्सुरी’ के कारण पिछले कम से कम 140 वर्ष की सर्वाधिक बारिश हुई है, जिसके कारण सड़कें नहरों में बदल गई है और इस दौरान वर्षाजनित हादसों में अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है। बीजिंग मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बुधवार को बताया कि शहर में गत शनिवार से बुधवार सुबह तक 744.8 मिलीमीटर (29.3 इंच) बारिश दर्ज की गई। 

बीजिंग और उसके पड़ोसी हेबेई प्रांत में रिकॉर्ड बारिश के कारण बाढ़ आ गई है और पानी खतरनाक स्तर तक बढ़ गया है। बारिश ने सड़कों और यहां तक की पेयजल की पाइप को तबाह कर दिया है तथा बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। राजधानी के आस-पास नदियों में उफान के कारण कारों के भीतर पानी भर गया है। बचाव कार्य में लगे एक कर्मी का शव बरामद होने के बाद बीजिंग के आसपास मूसलाधार बारिश के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर बुधवार को 21 हो गई। इसके अलावा कम से कम 26 लोग लापता हैं। बारिश के कारण बीजिंग की दक्षिणपश्चिम सीमा से सटे हेबेई प्रांत के छोटे शहर झूझोउ में सर्वाधिक तबाही मची है।

वांग हुइयिंग (54) नाम की एक स्थानीय निवासी ने कहा, ‘‘मैंने नहीं सोचा था कि स्थिति इतनी गंभीर हो जाएगी। मुझे लगा था कि बस थोड़ा सा पानी आएगा और फिर यह कम होने लगेगा।” वांग को उसके घर की पहली मंजिल में पानी घुस जाने के कारण तीसरी मंजिल पर रात बितानी पड़ी। बीजिंग मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि इससे पहले 1891 में सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड बना था। उस समय शहर में 609 मिमी (24 इंच) बारिश हुई थी। (एजेंसी)