Indian-origin frontline workers, professors and actors honored in Britain on New Year

लंदन: भारतीय मूल (Indian Origin) के अग्रिम पंक्ति के कई कर्मियों (Frontline Workers), शिक्षाविदों (Academics), अभिनेताओं (Actors) और संगीतकारों (Singers) के नाम ब्रिटेन (Britain) की वार्षिक नववर्ष सम्मान सूची (Annual New Year Honor List) में शामिल हैं।

बृहस्पतिवार को जारी की गई सूची में कुल 1,239 लोगों के नाम हैं। इस सूची में जहां फॉर्मूला वन चैंपियन लेविस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) और ब्रिटिश अदाकारा शीला हैनकॉक (Sheila Hancock) का नाम है, वहीं ब्रिटिश भारतीय टेलीविजन एवं बॉलीवुड अदाकारा नीना वाडिया (Nina Wadia) और सटन कॉलेज में प्रिंसिपल दीपानविता गांगुली (Deepanvita Ganguly) के नाम भी शामिल हैं।

सम्मान सूची में स्थान बनाने वाले 14.2 प्रतिशत लोग अश्वेत, एशियाई या अल्पसंख्यक जातीय सामुदायिक पृष्ठभूमि से हैं। सूची में पोर्ट्समाउथ हॉस्पिटल्स एनएचएस ट्रस्ट के प्रोफेसर पार्थ सारथी कर (Partha Sarathi Kar) के साथ ही कारोबारी लॉर्ड दलजीत राणा (Lord Daljeet Rana) का नाम भी शामिल है। इन लोगों को अपने-अपने क्षेत्रों में असाधारण योगदान देने की वजह से सम्मान के लिए चुना गया है।

सूची में वेस्ट मिडलैंड्स निवासी संगीतकार स्टीवन कपूर (Steven Kapoor) का नाम भी शामिल है। इनके अलावा अन्य कई लोगों को भी वार्षिक पुरस्कार के लिए चुना गया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपने-अपने क्षेत्रों में योगदान के लिए इन लोगों की प्रशंसा की है।