Lockdown in Philippines capital

Loading

मनीला: कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए चिकित्सा जगत से जुड़े समूहों के आग्रह पर फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में कुछ रियायतों के साथ दोबारा लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है।

राष्ट्रपति के प्रवक्ता हैरी रोक ने सोमवार को कहा कि मनीला राजधानी क्षेत्र में मंगलवार से दो सप्ताह के लिए कड़े प्रतिबंध लागू रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान सार्वजनिक वाहन पर पाबंदी रहेगी और केवल आवश्यक परिवहन सेवाओं के परिचालन की अनुमति होगी। लगभग सौ चिकित्सा संगठनों से जुड़े अधिकारियों ने शनिवार को आनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया और चेतावनी दी कि संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तथा काम के अत्यधिक बोझ और भय के कारण स्वास्थ्यकर्मियों के बीमार पड़ने और इस्तीफा देने के चलते स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराने का अंदेशा है।

उन्होंने दुतेर्ते से लॉकडाउन पुनः लागू करने का आग्रह किया ताकि चिकित्सा कर्मियों को कुछ राहत मिल सके और सरकार को महामारी से मुकाबले के लिए फिर से संसाधनों को तैयार करने का समय मिल सके। रविवार तक फिलीपीन में कोविड-19 के 1,03,000 से अधिक मामले सामने आ चुके थे। (एजेंसी)