Massive explosion in Iraq's Basra, 4 killed, many injured
Photo:Twitter

    बसरा (इराक): इराक (Iraq) के दक्षिणी शहर बसरा (Basra) के मध्य हिस्से में सोमवार को हुए विस्फोट (Explosion In Iraq) में कम से कम 4 लोगों की मौत (Death) हो गई और कई घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया है कि विस्फोट कैसे हुआ हालांकि धमाके (Blast) के बाद आसमान में काले धुएं का गुबार छा गया।

    स्थानीय खबरों में शुरुआत में कहा गया कि यह एक कार बम था लेकिन बसरा के गवर्नर असद अल-इदानी ने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा कि एक मोटरसाइकिल में विस्फोट हुआ। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका है कि मोटरसाइकिल पर बम लगाया गया था या यह आत्मघाती हमला था। गवर्नर ने कहा कि शुरुआती आंकड़ों के अनुसार लोग मारे गए और दो घायल हुए हैं।

    इराक के सुरक्षा मीडिया प्रकोष्ठ ने एक बयान में कहा कि मोटरसाइकिल के पास की दो कार जल गईं जिससे चार लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। इसने कहा कि फॉरेंसिक दल घटनास्थल पर है और जांच पूरी होने के बाद विस्फोट की प्रकृति के बारे में अधिक जानकारी जारी की जाएगी। हाल के वर्षों में बसरा में विस्फोट नहीं हुए हैं, खासकर 2017 में इस्लामिक स्टेट समूह की हार के बाद से। तेल समृद्ध बसरा मुख्य रूप से शिया बहुल है। विस्फोट की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

    बगदाद में इराकी अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई। इराक में दस अक्टूबर को हुए संसदीय चुनाव के बाद राजनीतिक अस्थिरता बढ़ी है, जिसमें शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सद्र सबसे बड़े विजेता के रूप में उभरे थे। 

    ईरान के प्रति वफादार शिया सशस्त्र गुटों ने अपनी संसदीय सीट का लगभग दो तिहाई हिस्सा खो दिया और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए चुनाव के परिणामों को खारिज कर दिया।