File Photo
File Photo

    सांता फे (न्यू मैक्सिको): अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को कहा कि वह

    के लिए संघीय सहायता बढ़ा रहे हैं, क्योंकि यह राज्य अपने इतिहास में जंगलों में सबसे भयावह आग का सामना कर रहा है। आग निर्धारित मानकों के आधार पर वन सेवा द्वारा लगायी गयी थी। यह एक मानक प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य दहनशील झाड़ियों को साफ करना है। 

    हालांकि, संघीय अधिकारियों के अनुसार, अप्रैल की शुरुआत से 500 वर्ग मील (1,300 वर्ग किलोमीटर) क्षेत्र में फैले सैकड़ों घरों को नष्ट करते हुए आग नियंत्रण से बाहर हो गयी। बाइडन ने सांता फे में एक आपातकालीन केंद्र की यात्रा के दौरान कहा, ”हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह घटना दोबारा न हो।” यहां उन्होंने स्थानीय, राज्य और संघीय अधिकारियों से मुलाकात की।  

    राष्ट्रपति ने कहा, संघीय सरकार आपातकालीन प्रतिक्रिया और मलबे को हटाने की पूरी लागत का भुगतान करेगी। इस दौरान न्यू मैक्सिको की गवर्नर मिशेल लुजन ग्रिशम ने बाइडन से कहा, ‘‘आपके प्रशासन ने शुरू से ही चुनौतियों को स्वीकार किया है और संघीय सरकार को जिम्मेदारी लेनी होगी।” बाइडन ने कहा कि वह आग से हुए नुकसान की भरपाई प्रशासन द्वारा किये जाने के प्रस्ताव का भी समर्थन करते हैं, लेकिन इस तरह के कदम के लिए कांग्रेस की मंजूरी की आवश्यकता होगी। (एजेंसी)