Aishwarya Thatikonda shot at Texas mall
Aishwarya Thatikonda shot at Texas mall (Source: Aishwarya Thatikonda's Linkedin profile)

Loading

ह्यूस्टन. अमेरिकी प्रांत टेक्सास के डलास में भीड़भाड़ वाले एक मॉल में एक बंदूकधारी द्वारा की गई गोलीबारी में एक भारतीय इंजीनियर समेत नौ लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। गोलीबारी की यह घटना शनिवार को ‘एलेन प्रीमियम आउटलेट्स’ में अपराह्न लगभग 03:30 बजे हुई।

‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ समाचार पत्र की खबर के अनुसार मैकिन्नी निवासी ऐश्वर्या थाटिकोंडा एक मित्र के साथ खरीदारी कर रही थीं, जब बंदूकधारी मौरिसियो गार्सिया ने गोलीबारी की। खबर के अनुसार इस घटना में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। इसके बाद एक पुलिस अधिकारी ने 33 वर्षीय हमलावर गार्सिया को गोली मार दी।

तेलंगाना की रंगारेड्डी जिला अदालत में एक जिला न्यायाधीश की पुत्री ऐश्वर्या ‘परफेक्ट जनरल कॉन्ट्रैक्टर्स’ कंपनी में प्रोजेक्ट इंजीनियर के रूप में काम कर रही थीं। उनके परिवार के एक प्रतिनिधि ने डब्ल्यूएफएए टेलीविजन स्टेशन से पुष्टि की कि इस हिंसा के पीड़ितों में ऐश्वर्या भी शामिल हैं।

पीड़िता के पिता के एक मित्र के अनुसार, ऐश्वर्या ने शनिवार को घटना से पहले अपने परिवार से बात की थी और गोलीबारी की घटना के बाद उनके परिवार ने उन्हें फोन किया, तो वहां से कोई जवाब नहीं आया। ऐश्वर्या के पिता के मित्र ने कहा, ‘‘परिवार को मृत्यु की खबर रविवार को मिली। वे लोग सदमे में हैं। उन्हें बताया गया है कि ऐश्वर्या के शव को बुधवार तक (यहां भेजने के) प्रयास किए जा रहे हैं।”

‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ के अनुसार, ऐश्वर्या का परिवार उसका शव भारत लाने की तैयारी कर रहा है। ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने बताया कि वह मृतका के परिवार के साथ ही स्थानीय प्राधिकारियों के संपर्क में है।

उसने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘हम छह मई को टेक्सास के एलेन में हुई गोलीबारी की दुखद घटना में मारी गयी ऐश्वर्या थाटिकोंटा के परिवार के प्रति अपनी गहन संवेदनाएं व्यक्त करते हैं। हम मृतका के परिवार के साथ ही स्थानीय प्राधिकारियों के संपर्क में हैं। हमारे अधिकारी हरसंभव मदद देने के लिए मौजूद हैं। हम स्थिति पर करीबी नजर रख रहे हैं।”

ऐश्वर्या के ‘लिंक्डइन प्रोफाइल’ के अनुसार, वह दो साल से अधिक समय से डलास में प्रोजेक्ट इंजीनियर के तौर पर काम कर रही थीं। ऐश्वर्या ने हैदराबाद के एक कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी और अमेरिका से स्नातकोत्तर की पढ़ाई की थी। गोलीबारी की इस घटना के बाद डलास में गार्सिया के माता-पिता से जुड़े एक घर की पुलिस ने तलाशी ली।

वहीं, अधिकारियों ने एक होटल की भी छानबीन की, जहां हमलावर ठहरा था। अमेरिका में गोलीबारी की घटना से जुड़े आंकड़ों के अनुसार, देश में 2023 में अब तक कम से कम 198 ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 24 मई को टेक्सास के एक स्कूल में एक हमलावर ने गोलियां चलाकर 19 बच्चों और दो वयस्कों की जान ले ली थी। (एजेंसी)