north-korea
Pic: Twitter

    नई दिल्ली/सियोल. नॉर्थ कोरिया (North Korea) से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार आज यानी बुधवार को सुबह पूर्व दिशा की ओर नॉर्थ कोरिया ने 3 बैलेस्टिक मिसाइलें (Ballistic Missile) दागीं हैं। वहीं साउथ कोरिया ने इस बाबत जानकारी दी है। वहीं जापान ने भी नॉर्थ कोरिया की ओर से दागे गए 2 मिसाइल की पुष्टि की है। 

    इस बाबत जापान ने रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा कि, इनमे से एक बैलेस्टिक मिसाइल जापान के एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन के करीब गिरी है। पिछले हफ्ते ही अमेरिका ने बाइडेन की टोक्यो विजिट के दौरान इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल टेस्ट की तैयारी को लेकर नॉर्थ कोरिया को कड़ी चेतावनी भी दी थी।

    गह्तना बाबत दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने एक बयान में बताया कि सभी तीनों मिसाइल बुधवार को सुबह छह से सात बजे के बीच उत्तर कोरिया के पूर्वी तट की ओर एक के बाद एक दागी गईं। साथ ही बयान में कहा गया कि इसे देखते हुए दक्षिण कोरिया ने अपनी निगरानी बढ़ा दी है और अमेरिका के साथ अपनी सैन्य संबंधी तैयारियों को चाकचौबंद किया है।   

    वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल के कार्यालय ने बताया कि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है। 

    गौरतलब है कि ये मिसाइल परीक्षण इस वर्ष उत्तर कोरिया द्वारा किया गया 17वां परीक्षण है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया हथियारों के अपने जखीरे को आधुनिक बनाने ने लिए जमकर परीक्षण कर रहा है। 

    इधर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन हाल में दक्षिण कोरिया गए थे और उनसे इस यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया की ओर से किसी तरह की उकसावे की कार्रवाई के बारे में प्रश्न पूछा गया था, जिस पर उन्होंने कहा था, “उत्तर कोरिया चाहे जो भी करे, हम हर चीज के लिए तैयार हैं।” इस परीक्षण के कई घंटे पहले अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने वाशिंगटन में पत्रकारों से कहा था कि हो सकता है कि उत्तर कोरिया किसी अहम हथियार के परीक्षण की तैयारी में लगे हुए हो।