injections
File Photo: Social Media

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ कैंसर, वैश्विक स्तर पर मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। वहीं हर साल इसके कारण लाखों लोगों की असमय मौत हो जाती है। ऐसे में इंग्लैंड जल्द ही कैंसर के मरीज के इलाज के लिए एक नायाब तरीका निकालने जा रहा है। जिसमें कैंसर के मरीज को सिर्फ 7 मिनट का इंजेक्शन दिया जाएगा।

पूरे प्रोसेस में लगेंगे सिर्फ 7 मिनट 

दरअसल ब्रिटेन की गवर्नमेंट नेशनल हेल्थ सर्विस दुनिया में पहली होगी जो इंग्लैंड में सैकड़ों रोगियों को कैंसर का इलाज करने वाला इंजेक्शन पेश करेगी, जिससे इलाज के लिए समुचित समय मिल जाएगा। ‘ब्रिटेन की सरकारी स्वास्थ्य सेवा’ (NHS) दुनिया की पहली ऐसी एजेंसी है जो इस तरह की कैंसर के मरीजों के लिए इंजेक्शन शुरू करने जा रही है।

वहीं ब्रिटिश मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) से इस इंजेक्शन को मंजूरी मिल चुकी है। इस मंजूरी के बाद NHS इंग्लैंड के मुताबिक इम्यूनोथेरेपी, एटेजोलिजुमाब से इलाज कराने वाले कई मरीजों को स्किन के नीचे इंजेक्शन दिया जाएगा। साथ ही कैंसर के इलाज में जो इतना ज्यादा वक्त लगता है इसमें भी जरुरी कटौती हो सकेगी। 

इस कंपनी की है दवा

वहीं रोश प्रोडक्ट्स लिमिटेड के मेडिकल डायरेक्टर मारियस शोल्ट्ज के नुताबिक सीधे नस में भेजने में 30 से 60 मिनट नहीं बल्कि सिर्फ 7 मिनट का वक्त लगेगा। 

ऐसे होगा इलाज

जानकारी  दें कि, एटेजोलिजुमैब, जिसे टेकेंट्रिक भी कहा जाता है। यह टेकेंट्रिक दरअसल एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है। जो कैंसर के मरीज की इम्युनिटी को काफी हद तक प्रभावित भी करता है। यह ड्रिप के जरिए सीधा मरीज के नसों में दिया जाएगा। परेशानी तब होती है जब मरीज के नसों की पहचान नहीं हो पाती है। ऐसे में मरीजों को ड्रिप लगाने में 30 मिनट या एक घंटे तक का समय लग सकता है।  

(Disclaimer: The source of the inforamtion yet to be verified)