Pablo Escobar, the biggest drug mafia, millions of rupees were eaten by rats, drug mafia, Robin Hood of Medellin

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: पूरी दुनिया में ड्रग्स का कारोबार फलफूल रहा है। इस पर लगाम लगाने के लिए दुनियाभर में स्पेशल टीमें बनाई गई हैं। जो इस कारोबार को रोकने के लिए पूरी कोशिश करती रहती है। इसकी तस्करी विमान से लेकर छोटी-छोटी गाड़ियों से की जाती है। ऐसे कई तस्करों को पकड़ा गया है जिनके पास करोड़ों का ड्रग्स मिला है। लेकिन उसके बावजूद ड्रग्स तस्करी का काम चलता रहता है। ड्रग्स डीलर की बात उठी है तो चलिए उस शातिर अपराधी के बारे में बताते हैं जो कोकीन की दुनिया के बादशाह माना जाता था। कोकीन की तस्करी से उसने इतना पैसा कमा लिया था कि हर साल उसके करोड़ो रुपये चूहे कुतर देते थे।

पाब्लो एस्कोबार (Pablo Escobar) 
पाब्लो एस्कोबार एक ऐसा शख्स जिसका वसूल था रिश्वत लो या फिर गोली खाओ, पाब्लो ने अपने अवैध कारोबार की शुरुआत 1970 में की थी। बेहद कम समय में उसकी चर्चा पूरे कोलंबिया में होने लगी। उसके भाई रॉबर्टो एस्कोबार ने पाब्लो का जिक्र करते हुए अपनी पुस्तक द अकाउंटेंट स्टोरी- इनसाइड द वायलेंट वर्ल्ड में लिखा कि उसके पास पैसों की कोई कमी नहीं थी। अपराध की दुनिया में किंग ऑफ कोकीन के नाम से पाब्लो एस्कोबार मशहूर था। एक ऐसा अपराधी जो दुनिया में अमीरी के मामले पर सातवें नंबर पर था। साल 1989 में फोर्ब्स पत्रिका ने इस अपराधी पाब्लो एस्कोबार को वर्ल्ड सातवां सबसे रईस आदमी घोषित किया था। उसके पास 800 आलीशान मकान और लग्जरी गाड़ियों का भंडार था।

पैसों को समझता था कचरा
पाब्लो एस्कोबार के पास पैसों की कोई कमी नहीं थी। बढ़ते रसूख और कामयाबी ने उसे अंधा बना दिया था। उसके पास इतने पैसे थे कि उन्हें रखने के लिए जगह नहीं होती थी। इसलिए हर साल उसके करोड़ो रुपये दीमक या फिर चूहे चट कर जाते। रुपयों की गड्डी बनाने के लिए हर हफ्ते 70 से 80 हजार रुपयों का रबर बैंड खरीदना पड़ता था। पाब्लो के बेटे जुआन ने साल 2009 में Don Juan को इंटरव्यू में बताया था कि एक बार ठंड लगने पर उसके पिता पाब्लो ने 2 मिलियन यानी कि 15 करोड़ रुपये कैश जला दिया और उसकी आंच से गर्मी का आनंद लेने को कहा था। उसने अपने लिए एक जेल भी बनाया था और कोलंबिया की सरकार से  कहा था कि अगर वो पकड़ा जाता है तो उसे इसी जेल में रखा जाए। दरअसल उसकी इस मोटी कमाई के पीछे कोकीन की तस्करी थी। दुनियाभर 80 फीसदी कोकीन सप्लाई उसके ही लोग करते थे।

मेडेलिन के लोग मानते थे रॉबिनहुड (Robin Hood of Medellin)
पाब्लो एस्कोबार की कोकीन तस्करी अमेरिका और कोलंबिया के लिए सिरदर्द बन गई थी। उसे खत्म करने के लिए कई कोशिश की जाती थी। लेकिन अपनी चालाकी से वो बच निकलता था। एक तरफ पुलिस जहां उसे अपराधी मानती थी, वहीं मेडेलिन के लोग उसे अपना रॉबिनहुड मानते थे। उसकी एक वजह थी कि उन पर पाब्लो खूब पैसे लुटता था। उनकी जरूरतों का ध्यान रखता था। लेकिन उसने जो राह चुनी थी उसका अंत भी आखिर होना था। दुनिया के सबसे बड़े ड्रग्स डीलर पाब्लो एस्कोबार को 2 दिसंबर 1993 के दिन एक एनकाउंटर मार दिया गया। इसके साथ ही एक अपराधी का अंत हुआ। अपराधी जब कामयाबी पर होता है तो उसे ये आभास नहीं होता है कि हर गुन्हेगार के लिए सजा तय होती है और उसे वो भुगतनी ही पड़ती है।