imran-bilawal-nawaz

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ पाकिस्तान (Pakistan) में नेशनल असेंबली (National Assembly) और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद फिलहाल काउंटिंग जारी है। यह मतदान बीते गुरुवार सुबह 8:30 बजे शुरू हुआ और शाम 5:30 बजे तक चला है। इधर वोटिंग की गिनती के बीच रुझान भी आने लगे हैं। हालांकि आधिकारिक नतीजे आज, यानी 9 फरवरी शाम तक ही आने की उम्मीद है। लेकिन पाकिस्तान में वोटों की गिनती के बीच इलेक्शन कमिश्नर के गायब होने की भी खबर आ रही है। 

जानकारी दें कि, पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर फिलहाल चुनाव हो रहे हैं। बाकी सीटें रिजर्व हैं। पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI), और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं। नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी।

क्या कहते हैं रुझान

पाकिस्तान चुनाव में अब तक 8 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं। इसमें से चार सीटों पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को जीत मिल चुकी है, जबकि तीन पर इमरान खान की पार्टी PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। बिलावल भुट्टो की पार्टी PPP को फिलहाल एक सीट पर जीत मिली है।

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक शुरुआती रुझानों में 120 सीटों पर इमरान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार ही आगे हैं। चुनाव आयोग ने नतीजे जारी करने में देरी की है। वोटिंग के दौरान मुल्क में कई घंटे तक मोबाइल और इंटरनेट सर्विस करीब-करीब बंद रहीं। इस बीच, न्यूज चैनलों ने अपनी वेबसाइट्स से इलेक्शन रिजल्ट टैली भी हटा ली हैं।

बात अगर प्रांतीय स्तर के चुनावों में देश की तीन प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने गढ़ में बढ़त बनाना शुरू कर दिया है। जहां पंजाब में नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज 293 सीटों में से चार पर आगे चल रही है। वहीं खैबर पख्तूनख्वा में इमरान खान की PTI 115 सीटों में से 14 पर जीत हासिल कर चुकी है। इसी तरह सिंध प्रांत में बिलावल भुट्टो की PPP ने 130 सीटों में से 11 सीटों पर जीत हासिल की है। 

नवाज के गढ़ में चल रहे इमरान समर्थक आगे  

बलूचिस्तान प्रांत में अब तक वोटों की गिनती शुरू नहीं हुई है। इधर नवाज शरीफ के गढ़ पंजाब में फिलहाल इमरान खान समर्थित आगे चल रहे हैं। एक सीट से खुद नवाज शरीफ ही पीछे चले हैं। बिलावल भुट्टो के गढ़ सिंध में भी इमरान समर्थक आगे चल रहे हैं।

क्या पाकिस्तान इलेक्शन कमिश्नर सच में गायब!

इशार पाकिस्तान में वोटों की गिनती के बीच इलेक्शन कमिश्नर के गायब होने की खबर मिली थी। दरअसल इंटरनेशनल थिंकटैंक के डिप्टी डायरेक्टर होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इलेक्शन कमिश्नर के गायब होने की जानकारी दी थी। हालांकि, बाद में उसने ये भी बताया था कि जल्द ही इलेक्शन कमिश्नर अपने दफ्तर लौट आए।