pakistan

Loading

नई दिल्ली/लाहौर: जहां एक तरफ पाकिस्तान (Pakistan) में बीते 8 फरवरी को हुए जनरल इलेक्शन में किसी पार्टी को बहुमत (134 सीट) नहीं मिला। वहीं अब सरकार बनाने के लिए नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के एकसाथ समीकरण तैयार कर रही हैं।

इस बाबत बीते सोमवार शाम ‘जियो न्यूज लाइव’ की रिपोर्ट में नए दावे के मुताबिक- दोनों पार्टियां पॉवर शेयरिंग फॉर्मूले पर अब विचार कर रही हैं। इसके तहत पांच साल के कार्यकाल में से 3 साल शाहबाज शरीफ और 2 साल बिलावल भुट्टो जरदारी पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम यानी प्रधानमंत्री रहेंगे।

जानकारी दें कि, इससे पहले साला 2013 में बलूचिस्तान प्रांत में किसी को बहुमत नहीं मिला था। तब PML-N और नेशनल पार्टी (NP) ने मुख्यमंत्री पद के लिए इसी तरह का एक ख़ास समझौता किया था।

बता दें कि, पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल जमा 336 सीटें हैं। लेकिन इनमें से 265 सीटों पर ही चुनाव हुए। एक सीट पर चुनाव टाल दिया गया, जबकि एक सीट NA-88 के नतीजों को ही खारिज कर दिया गया है। यहां 15 फरवरी को फिर से वोटिंग होगी। बाकी 70 सीटें अन्य वर्गों के लिए रिजर्व हैं।

यह भी जानकारी  दें कि, सिंध प्रांत के विभिन्न हिस्सों में चुनाव में कथित धांधली को लेकर पाकिस्तान के कई दलों द्वारा दो दिनों से विरोध प्रदर्शन किये जा रहे हैं, जिनमें कुछ हिंसक प्रदर्शन भी शामिल हैं। बीते 8 फरवरी को हुए आम चुनाव के बाद से PTI, जमात-ए-इस्लामी पार्टी, तहरीक-ए-लब्बैक और जमीयत उलेमा इस्लाम समेत अन्य दल दावा कर रहे हैं कि उनके उम्मीदवारों को विधानसभा और नेशनल असेंबली की कई सीट पर जीत से वंचित कर दिया गया और वे इस नतीजे को स्वीकार नहीं करेंगे।