imran
File Pic

Loading

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) से मिली बड़ी खबर के अनुसार यहां के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को तगड़ा झटका लगा है। बीते मंगलवार 30 जनवरी, 2024 को उन्हें 10 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के संस्थापक के खिलाफ यह एक्शन साइफर केस (Cipher Case) में हुआ है। 

मामले पर स्थानीय अखबार ‘डॉन’ की रिपोर्ट मानें तो, इमरान खान के अलावा मुल्क के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी को भी इसी केस में इतने ही साल की सजा अदालत द्वारा दी गई है। ऑफीशियल सीक्रेट्स एक्ट के तहत गठित स्पेशल कोर्ट ने दोनों नेताओं के खिलाफ यह फैसला लिया है।   

पाकिस्तान में यह घटनाक्रम ऐसे वक्त पर देखने को मिला है जब वहां आगामी 8 फरवरी, 2024 को आम चुनाव होने हैं। इसके साथ ही इमरान खान का दल इस चुनाव में ढेर सारी चुनौतियों के बीच ताल जरूर ठोंक रहा है। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि उनके पास फिलहाल चुनावी चिह्न तक नहीं है।

दरअसल, सायफर केस एक डिप्लोमैटिक डॉक्यूमेंट (कूटनीतिक दस्तावेज) से जुड़ा हुआ संगीन मामला है। वहीं मामले पर फेडरल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की चार्जशीट में आरोप है कि उसे इमरान खान की ओर से कभी लौटाया ही नहीं गया, जबकि PTI का लंबे समय से यही कहती रही कि उस दस्तावेज में अमेरिका की ओर से धमकी थी कि इमरान खान को वहां के प्रधानमंत्री होने के नाते जल्द ही बेदखल कर दिया जाएगा।

बीते दिसंबर, 2023 में ही देश के सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी की पोस्ट अरेस्ट बेल्स (गिरफ्तारी के बाद वाली जमानत) को मंजूर किया गया था। हालांकि इमरान पूतब भी अन्य मामलों में जेल में थे।