YOGA
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) स्टेट विजिट पर फिलहाल अमेरिका (America) पहुंचे हुए हैं। वहीं PM मोदी आज यूनाइटेड नेशंस हेडक्वार्टर में 180 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग (International Yoga Day) करेंगे। बता दें कि इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी, दुनिया भर के राजदूत और 180 से अधिक देशों के गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे। 

जानकारी दें कि आज संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करने वाले हैं। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर समारोह आयोजित किया जा रहा है।  पता हो कि विश्व में कोरोना के चलते बीते साल 2022 में योग दिवस समारोह वर्चुअल रूप से आयोजित किए गए थे। 

वहीं UN महासभा ने दिसंबर 2014 में एक प्रस्ताव पारित कर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। ऐसे में अब 9 साल बाद PM मोदी पहली बार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस दिन के ऐतिहासिक आयोजन में योग सत्र का नेतृत्व करने वाले हैं।

यह भी बताते चलें कि PM मोदी भारत के तीसरे बड़े नेता हैं, जिन्हें अमेरिका की तरफ से इस विजिट के लिए इनवाइट किया गया है। इससे पहले 1963 में राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन और 2009 में मनमोहन सिंह स्टेट विजिट पर अमेरिका गए थे।

पता हो कि आज PM मोदी इसके अलावा राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन PM मोदी के लिए एक शानदार पर्सनल डिनर होस्ट करेंगे। व्हाइट हॉउस में कल PM मोदी को राजकीय सम्मान के तौर पर 21 तोपों की भव्य सलामी भी दी जाएगी।