Russia Ukraine War Ukraine President Volodymyr Zelenskyy warns against ‘pseudo-republics.’
File Photo

    Loading

    Russia-Ukraine War Updates: रूस- यूक्रेन जंग का आज 26वां दिन है। बताना चाहते हैं कि रूसी सेना ने सोमवार को हाइपरसोनिक और क्रूज मिसाइलों से यूक्रेनी सैन्य ठिकानों को टारगेट बनाया हुआ है। लगातार हो रही तबाही के बावजूद भी यूक्रेन पीछे हटने को तैयार नहीं है। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने साफ कर दिया है कि वह हथियार नहीं डालेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि हम पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं।

    ज्ञात हो कि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भले ही बातचीत के लिए हामी भरी है लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि अगर ये बातचीत असफल रही तो तीसरा विश्व युद्ध हो सकता है। इन सब के बीच यूक्रेन के शरणार्थियों के लिए अमेरिका ने एक बार फिर अपना खजाना खोल दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका मोल्दोवा को $30 मिलियन की सहायता देने जा रहा है।

    दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार को इजराइल से रूस के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का अनुरोध किया और अपने देश पर रूस के आक्रमण की तुलना नाजी जर्मनी की कार्रवाई से की। इजराइल के सांसदों को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच प्रमुख वार्ताकार बनकर उभरे इजराइल के लिये यह तय करने का समय है कि वह किसके साथ है। 

    उन्होंने कहा कि इजराइल को रूस पर प्रतिबंध लगाकर और यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करके अपने सहयोगी पश्चिमी देशों का अनुसरण करना चाहिये। जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन के खिलाफ ‘अंतिम समाधान’ पर काम करने का आरोप लगाया। अंतिम समाधान शब्द का उपयोग नाजी जर्मनी ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 60 लाख यहूदियों के सुनियोजित नरसंहार के लिये किया था। यहूदी धर्म से संबंध रखने वाले जेलेंस्की ने यह भी कहा कि रूस की एक मिसाइल बाबी यार पर भी हमला कर चुकी है। बाबी यार 1941 में हुए नरसंहार में जान गंवाने वाले यहूदियों की याद में बना एक स्मारक है, जो यूक्रेन में स्थित है। (एजेंसी इनपुट के साथ)