Russian Missile Attack

Loading

कीव/ नई दिल्ली: न्यूज़ एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, रूस ने मंगलवार की सुबह के यूक्रेन के क्रिवयी रीह शहर में रिहाइशी इमारतों में मिसाइल (Russian Missile Attack) से हमला किया। इस हमले में कम से कम 11 लोग मारे गए है, वहीं मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। क्षेत्रीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

क्षेत्रीय गवर्नर सेरही लिसाक ने कहा कि चार अपार्टमेंट ब्लॉक में और छह गोदाम में मारे गए। मेयर ऑलेक्ज़ेंडर विलकुल ने कहा कि एक व्यक्ति अभी भी मलबे में फंसा हुआ है और 28 लोग घायल हैं, जिनमें से 12 का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के गृहनगर में यूक्रेन पर रूस के हमले में रक्तपात की यह ताजा घटना है। जेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच टेलीग्राम पर कुछ तस्वीरें साझा की हैं जिसमें दमकलकर्मी आग को बुझाने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं।

https://twitter.com/Reuters/status/1668562606079229952 

 जेलेंस्की ने लिखा ,‘‘आतंकवादियों की और मिसाइलें। रूसी हत्यारे रिहाइशी इमारतों, शहरों और आम लोगों के खिलाफ युद्ध जारी रखे हुए हैं।” देश के जमीनी सैनिकों के कमांडर ने मंगलवार सुबह कहा कि यूक्रेनी सेना बखमुत के बाहर आगे बढ़ रही हैं। ओलेक्सैंडर सिरस्की ने टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि रूसी सेनाएं अपना प्रभाव खो रही हैं। मास्को ने पिछले माह बखमुत शहर पर कब्जा कर लिया था। 

 स्थानीय गवर्नर ओलेही साइनिहुबोव ने टेलीग्राम पर कहा कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर ईरान निर्मित शहीद ड्रोनों से हमला किया गया और आसपास के इलाकों में गोले दागे गए। उन्होंने बताया कि गोलाबारी में खारकीव के दक्षिणपूर्वी शहर शेव्चोन्कोव में दो नागरिक घायल हो गए। 

खारकीव के मेयर इहोर तेरेखोव ने मंगलवार को तड़के सूचना दी कि ड्रोन हमले में शहर के उत्तर पूर्व में स्थित एक गोदाम तथा एक व्यावसायी केंद्र क्षतिग्रस्त हो गए।  इससे पहले यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा था कि उनके सैनिकों ने दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में एक और गांव को रूसी सेना से वापस ले लिया है। उप रक्षा मंत्री हन्ना मालियार ने टेलीग्राम पर लिखा कि स्तोरोजोव गांव के ऊपर यूक्रेन का झंडा पुन: लहरा रहा है। उन्होंने कहा कि बीते सप्ताह पूर्वी यूक्रेन में 90 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के सात गांवों पर यूक्रेनी बलों ने पुन: नियंत्रण स्थापित कर लिया है। 

उन्होंने जोर दिया कि अंतत: यूक्रेन की सभी भूमि को मुक्त करा लिया जाएगा।इससे एक दिन पहले, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा था कि पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में वेलिका नोवोसिल्के शहर के दक्षिण में स्थित तीन छोटे गांवों को रूसी सेना से मुक्त करा लिया गया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने उन गांवों से अपने सैनिकों के पीछे हटने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन कुछ सैन्य ब्लॉगर ने स्वीकार किया है कि उन गांवों पर अब रूसी नियंत्रण नहीं है। (भाषा इनपुट के साथ )