India in UN

Loading

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुयाना की राजधानी जॉर्जटाउन में जमैका की अपनी समकक्ष कैमिनाज स्मिथ के साथ शुक्रवार को चौथी भारत-कैरेबियाई समुदाय (कैरिकॉम) की मंत्री स्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता की। इसके बाद उन्होंने त्रिनिदाद एवं टोबैगो, सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेजियन्स, ग्रेनाडा और बारबाडोस के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। जयशंकर ने द्विपक्षीय बैठकों में सहयोग बढ़ाने, व्यापार, जलवायु परिवर्तन, डिजिटल परिवर्तन, स्वास्थ्य क्षेत्र, कृषि और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) समेत विभिन्न मुद्दों पर बात की। 

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘त्रिनिदाद एवं टोबैगो के विदेश मंत्री डॉ. एमरी ब्राउन से मुलाकात करके अच्छा लगा। डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य क्षेत्र पर केंद्रित हमारी विकास साझेदारी को आगे ले जाने के बारे में बात की। विभिन्न मंचों पर अपना सहयोग जारी रखेंगे।” उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट करके कहा, ‘‘भारत-कैरिकॉम बैठक के इतर सेंट किट्स एंड नेविस के विदेश मंत्री डॉ. डेन्जिल डुगलस से मुलाकात करके काफी अच्छा लगा। उन्हें बताया कि भारत हमेशा ग्लोबल साउथ की चिंताओं के लिए आवाज उठाता रहेगा।” 

जयशंकर ने कहा, ‘‘सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेजियन्स की विदेश मंत्री कीसल पीटर्स से आज (शुक्रवार) मुलाकात करके खुशी हुई। मोटे अनाज में देश के हित की सराहना करता हूं। हमारी जारी परियोजनाओं और सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की।” एक अन्य ट्वीट में विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ग्रेनेडा के विदेश मंत्री जोसेफ एंडॉल से मुलाकात करके खुशी हुई। हमारी विकास साझेदारी को बढ़ाने पर चर्चा की।” उन्होंने कहा, ‘‘बारबाडोस के विदेश मंत्री केरी सायमंड्स से मुलाकात करके खुशी हुई। 

नवीनीकरण ऊर्जा, स्वास्थ्य और कौशल के क्षेत्रों में मिलकर काम करने पर विचार साझा किए।” जयशंकर ने भारत-कैरिकॉम बैठक के सह-अध्यक्ष कैमिनाज स्मिथ से भी द्विपक्षीय बैठक की और प्रशिक्षण तथा विकास साझेदारी में सहयोग को आगे ले जाने पर चर्चा की। उन्होंने बहामास के संसदीय मंत्री जामाह स्ट्रैचेन से भी मुलाकात की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों के साथ उनसे अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, कोलिशन फॉर डिजास्टर रिसिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) पर भी चर्चा की। 

विदेश मंत्री ने यहां सूरीनाम के अपने समकक्ष अल्बर्ट रामदीन से मुलाकात करने के साथ शुक्रवार को गुयाना, पनामा, कोलंबिया और डोमिनिक गणराज्य की अपनी नौ दिवसीय यात्रा शुरू की। इससे पहले, शुक्रवार को जयशंकर ने कैरेबियाई समुदाय (कैरिकॉम) महासचिव डॉ. कार्ला नताली बार्नेट से भी मुलाकात की। कैरिकॉम एक अंतरसरकारी संगठन है जो अमेरिका तथा अटलांटिक महासागर के 15 सदस्य देशों का राजनीतिक और आर्थिक संघ है। (एजेंसी)