shahbaz Sharif

Loading

इस्लामाबाद: शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif ) ने सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। वह 2022 के बाद दूसरी बार देश की बागडोर संभालेंगे। शहबाज ने दूसरी बार ऐसे समय में पाकिस्तान की बागडोर संभाली है, जब देश आर्थिक बदहाली का सामना कर रहा है। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने राष्ट्रपति भवन ‘ऐवान-ए-सद्र’ में आयोजित एक समारोह में 72 वर्षीय शहबाज को पद की शपथ दिलाई। संक्षिप्त समारोह पवित्र कुरान के पाठ के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद शपथ ग्रहण हुआ।

समारोह में तीनों सेनाओं के प्रमुख, वरिष्ठ अधिकारी, राजनयिक, प्रमुख कारोबारी, नागरिक समाज और मीडिया संगठनों के सदस्य शामिल हुए। कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकड़ भी मौजूद थे। समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, पंजाब की मुख्यमंत्री मरयम नवाज और सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह भी उपस्थित थे। संसद भंग होने से पहले शहबाज शरीफ ने अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था।

336 सदस्यीय सदन में मिले 201 वोट 

रविवार को, पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के संयुक्त उम्मीदवार शहबाज शरीफ (72) को 336 सदस्यीय सदन में 201 वोट मिले थे, जो सदन का नेता बनने के लिए आवश्यक मतों से 32 अधिक हैं। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उनके प्रतिद्वंद्वी उमर अयूब खान को 92 वोट मिले। नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार एयाज सादिक ने नतीजों की घोषणा करते हुए शहबाज को पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया था।+

कौन हैं शहबाज शरीफ?

दोबारा पाकिस्तान की कमान संभाल रहे शहबाज शरीफ को एक चतुर राजनीतिज्ञ और एक अच्छे प्रशासक के रूप में जाना जाता है। ऐसे में पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना के साथ अपने सौहार्दपूर्ण संबंधों के वजहों से आर्थिक बेहाली का सामना कर रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए हैं। शहबाज शरीफ पूर्व प्रधानमंत्री 74 वर्षीय नवाज शरीफ के छोटे भाई है। वे ही पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष भी है। 

PTI का पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन

शहबाज शरीफ का शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पूरे देश में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के नेता विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इमरान खान की पार्टी ने देश में पिछले माह हुए आम चुनावों में धांधली का आरोप लगाया है। इस बीच, पीटीआई नेता मेहर बानो कुरैशी ने कहा कि वे शहबाज शरीफ के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने पर विचार करेंगे।