UN's nuclear watchdog IAEA claims - Iran is increasing its nuclear stockpile
File

    बर्लिन: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की परमाणु (Nuclear) निगरानी संस्था ने कहा कि उसका मानना है कि ईरान (Iran) ने विश्व शक्तियों के साथ 2015 के समझौते का उल्लंघन करके अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम के अपने भंडार को और बढ़ा लिया है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) (IAEA) ने बुधवार को अपनी गोपनीय त्रैमासिक रिपोर्ट में सदस्य देशों को बताया कि ईरान के पास 17.7 किलोग्राम (39 पाउंड) यूरेनियम का अनुमानित भंडार है जो 60 प्रतिशत तक विखंडनीय शुद्धता तक समृद्ध है और अगस्त से इसमें लगभग आठ किलोग्राम की वृद्धि हुई है।

    इस तरह के अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम को परमाणु हथियार बनाने के लिए आसानी से परिष्कृत किया जा सकता है, यही वजह है कि विश्व शक्तियों ने तेहरान के परमाणु कार्यक्रम को नियंत्रित करने की मांग की है।

    वियना स्थित एजेंसी ने सदस्यों को बताया कि वह इस साल की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों पर तेहरान द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण समृद्ध यूरेनियम के ईरान के सटीक भंडार को सत्यापित करने में सक्षम नहीं है। आईएईए फरवरी से ईरानी परमाणु स्थलों या ऑनलाइन संवर्धन निगरानी फुटेज तक पहुंचने में असमर्थ रहा है। (एजेंसी)