zelensky and putin
File Photo

Loading

कीव: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और रूस के बाल अधिकार आयुक्त के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट (arrest warrant) जारी करने के अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (International Criminal Court) के फैसले के बाद यूक्रेन (Ukraine) पर रूस का व्यापक हमला जारी है। यूक्रेनी वायुसेना ने शनिवार तड़के कहा कि उसके देश पर शुक्रवार की रात 16 रूसी ड्रोन ने हमला किया। टेलीग्राम पर वायुसेना कमान ने लिखा कि 16 में से 11 ड्रोन को केंद्रीय, पश्चिमी और पूर्वी इलाकों में मार गिराया गया   जिल इलाकों को निशाना बनया गया उनमें कीव, पश्चिमी ल्वीव प्रांत शामिल हैं।

कीव शहर प्रशासन के प्रमुख सेर्ही पोपको ने कहा कि यूक्रेनी वायुसेना ने यूक्रेन की राजधानी की ओर जाने वाले सभी ड्रोनों को मार गिराया, जबकि ल्वीव के क्षेत्रीय गवर्नर मैक्सिम कोजित्स्की ने शनिवार को कहा कि छह में से तीन ड्रोन को मार गिराया गया, जबकि अन्य तीन ने पोलैंड की सीमा से लगे जिले को निशाना बनाया।  

यूक्रेनी वायुसेना के अनुसार, हमले आजोव सागर के पूर्वी तट और रूस के ब्रायंस्क प्रांत से किए गए, जो यूक्रेन की सीमा से लगे हुए हैं। यूक्रेनी सेना ने कहा कि रूस ने बीत 24 घंटों के दौरान 34 हवाई हमले किये, एक मिसाइल दागी और विमान रोधी गोलाबारी 57 बार की गई। जापोरिज्जिया शहर में शुक्रवार की रात को एक रिहायशी इलाके को रूसी रॉकेट ने निशाना बनाया। जापोरिज्जिया सिटी काउंसिल के अनातोलिय कुर्तेव ने कहा कि किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन कई मकान और एक पशु आश्रयस्थल ध्वस्त हुए हैं। (एजेंसी)