जिले में सस्बिडी पर 4 हजार 44 क्विंटल चने का बीज

  • सब्सिडी पर प्रमाणित बीाजें का वितरण शुरू

यवतमाल. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत सब्सिडी पर जिले में 4 हजार 44 क्विंटल चना बीज वितरित किया जा रहा है. इसमें महाबीज के कुल 3444 तथा एन. एस. सी. व कृभको द्वारा प्रत्येकी 300 क्विंटल की दर से बीज वितरण की प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके तहत, एक किसान को उसके सात बारह के क्षेत्र के अनुसार सब्सिडी पर अधिकतम तीन बैग (20 किलोग्राम प्रति बैग) दिए जा रहे हैं.

रबी सीजन की तैयारी शुरू हो गई है और जिले में वर्षा और जिले में उपलब्ध समान जल संसाधनों को देखते हुए बुवाइ्र के मौसम में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद है. जिले में रबी मौसम में किसान चने और गेहूं की बुवाई करते हैं.

रबी मौसम के लिए, महाबिज को यवतमाल जिले के चना फसल के लिए कृषि विभाग की ओर से 10 साल पुरानी किस्मों के कुल 2559 क्विंटल व 10 साल के ऊपर की 885 क्वि. बिजों के वितरण का टार्गेट दिया है. चना बिजों के 10 वर्ष पुराने फुले विक्रम किस्म के चने के बीज को महाबीज के माध्यम से सब्सिडी पर उपलब्ध कराया जा रहा है.

किसानों को उसके क्षेत्र के आधार पर, सब्सिडी पर अधिकतम तीन बैग दिए जा रहे हैं. इसके लिए किसानों को महाबिज विक्रेता व उपविक्रेताओं की ओर सातबारह, आठ अ एवं आधार कार्ड की जेराक्स प्रतियां देकर चने के बीज सब्सिडी पर खरीद सकेंगे. जिले के लिए बढे हुए लक्ष्य की मांग की गई है ताकि कोई भी किसान बीज से वंचित न रहे.

महाराष्ट्र राजय बीज निगम द्वारा उपलब्ध कराए गए 20 किलो के बैग की मूल कीमत 1520 है. एक बैग पर 500 रुपए का अनुदान दिया जा रहा है. इस हिसाब से 20 किलो के बैग के लिए किसानों को 1020 रुपए देने होंगे. जिला कृषि अधीक्षक कार्यालय ने सूचित किया है कि जिले में प्राप्त लक्ष्य की पूर्ति के लिए केवल अनुदान पर चने के बीज उपलब्ध होंगे.