भारत को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने में लगी है ये फाउंडेशन, जानें कौन है इसके पीछे

Loading

नई दिल्ली. देश में साफ-सफाई को लेकर मोदी सरकार कई अभियान चलाती आ रही हैं। सरकार ने अक्टूबर 2014 में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी। सरकार के अलावा कई ऐसे युवा हैं जो उनके इस मिशन को पूरा करने में उनकी मदद कर रहे हैं। 23 वर्षीय शंकर सिंह भी उन्हीं में से एक हैं। 2019 में, उन्होंने अपने कुछ बचपन के दोस्तों के साथ दिल्ली में वृक्षित फाउंडेशन को शुरू किया। तब से यह फाउंडेशन लोगों के रहने के लिए सांस लेने और स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए काम कर रहा है।

वृक्षित फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष शंकर सिंह ने बताया कि लोग गंदगी को लेकर अक्सर सरकार को दोष देते हैं। लेकिन उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि स्वच्छता एक सामूहिक जिम्मेदारी है। हमारा लक्ष्य उन्हें इसे समझने और जमीनी स्तर पर नागरिकों को शामिल करने में मदद करना था।”  23 साल के शंकर का जन्म दिल्ली में हुआ था और अपनी स्कूली शिक्षा के बाद, उन्होंने दीनबंधु छोटू राम यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मुरथल (सोनीपत) से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। उनका करियर एक टेक कंपनी के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में शुरू हुआ। 

वह पहले से ही पर्यावरण के प्रति सचेत हैं। मई 2019 में उन्हें ASSOCHAM द्वारा लगाया गया एक पोस्टर मिला, जिसमें मुंबई में सफाई अभियान में भाग लेने का आह्वान था। तब उन्होंने दिल्ली में इसी तरह का आयोजन करने का सोचा। शुरुआत करने से पहले शंकर जमीनी हकीकत से रूबरू होना चाहते थे। उन्होंने बताया, “मुझे पता था कि यमुना नदी दिल्ली के लिए पानी के मुख्य स्रोतों में से एक है। मैंने इसके पानी की सतह पर तैरती हुई झाग की परतों को भी देखा था। कई रिपोर्टों में दावा किया गया था कि नदी में प्रदूषक, मल और औद्योगिक अपशिष्टों के बहिर्वाह ने इसे विषाक्त बना दिया था। इसलिए, मैंने और कुछ दोस्तों ने हमारे हाथों को गंदा करने और नदी के एक हिस्से को साफ करने का फैसला किया।”

शंकर और उनके दोस्तों ने लंबे समय तक गहरे पानी में रहने और पॉलिथीन कवर, पेपर कचरे, सड़े हुए मल और फल, छोड़े हुए कपड़े और अन्य सामग्रियों को बाहर निकालने में बिताया। जब उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर नदी की पहले और बाद की तस्वीर पोस्ट की, तो उन्हें जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली। फाउंडेशन द्वारा आयोजित पहली क्लीन-अप ड्राइव में केवल चार स्वयंसेवकों की भागीदारी देखी गई। समय के साथ, अधिक लोग पहल में शामिल होने लगे। 

शंकर ने बताया, अपनी स्थापना के बाद से वृक्षित फाउंडेशन ने दिल्ली, जयपुर, अजमेर, अमृतसर, गुरुग्राम, हैदराबाद, बेंगलुरु, और चेन्नई सहित 15 से अधिक शहरों में 150 सफाई अभियान चलाए हैं। पिछले कुछ महीनों में, यह बड़े खुले स्थानों और खेल के मैदानों में शिक्षण संस्थानों और बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान में जागरूकता अभियान चला रहा है। अब यह फाउंडेशन भविष्य में और भी कई ऐसे ही इवेंट्स को करने का प्लान कर रही हैं।