Maharashtra Lockdown Updates : Corona restrictions can be further relaxed in Maharashtra from next week, a big decision can be taken soon
File Photo

    Loading

    • कुछ ने शुरू किए प्रतिष्ठान, पड़ा प्रशासन का डंडा

    चंद्रपुर. राज्य सरकार द्वारा सप्ताहांत में लागू किए गए वीकेंड लाकडाउन के बावजूद अन्य दिनों में भी गैर जीवनावश्यक वस्तुओं के दूकानों को  बंद रखने की जिला प्रशासन की सख्ती के खिलाफ जिले व्यापारियों ने पहले आदेश ना मानने की चेतावनी दी थी, परंतु कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब इन व्यापारियों को भी ‘यू टर्न’ लेना पड़ा और अधिकांश दूकानदारों ने मिनी लाकडाउन में भी अपने प्रतिष्ठान बंद रखना ही बेहतर समझा है. इसके बावजूद कुछ ने दूकानें शुरू रखने का साहस दिखा जिसके चलते इन दूकानों पर मनपा और पुलिस प्रशासन द्वारा सख्ती दिखाते हुए दंड लगाया गया है.

    उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को इन व्यापारियों के सभी स्थानीय संगठनाओं के प्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से यहां अपना निर्णय घोषित करते हुए कहा था कि वे सभी हर हाल में सोमवार से अपने व्यापारी प्रतिष्ठान खोलेंगे. उन्होंने यह भी साफ तौर पर कहा था कि दूकानें खोलने के इस निर्णय के खिलाफ जिला प्रशासन चाहे उनके साथ कोई भी सख्ती बरतें या उनके खिलाफ कार्रवाई करें, वे अपने इरादों से नहीं हटेंगे.

    शुक्रवार को ली गई संयुक्त पत्र परिषद में चंद्रपुर व्यापारी मंडल के नेतृत्व में जिले के 33 विभिन्न व्यापारी संगठनों ने सोमवार को दूकानें खोलने के अपने सामूहिक निर्णय की अधिकृत रूप से घोषणा की थी, सोमवार से जिले में दूकानें शुरू रखने के सामूहिक निर्णय में चंद्रपुर व्यापारी मंडल समेत, रेडीमेड, प्लंबिंग एंड मशीनरी, कपड़ा, स्टील बर्तन, होटल, रेस्टोरेंट, इलेक्ट्रिक, होम अपलाइन्सेस, बिछायत, सराफा, आटो पार्ट्स, कंप्यूटर डीलर, फर्नीचर, कृषि केंद्र, प्लायवुड, ट्रांसपोर्ट, मोबाइल, प्रिंटिंग प्रेस, शालेय पुस्तक, केमिस्ट, ड्रगिस्ट, पेट्रोल डीलर, वॉच, कांच, आप्टिकल, कंज्यूमर प्रोडक्ट, भाजी विक्रेता, आई टी बार, सेल्स टैक्स प्रक्टिशनर्स, फुटवेअर, एमआईडीसी, इंडस्ट्रियल एस्टेट, टू व्हीलर, फ्रूट मार्किट आदि एसोसिएशन का समावेश था.

    मनपा ने लगाया 5-5 हजार का जुर्माना

    सोमवार को इस निर्णय पर अडिग रहते हुए चंद्रपुर शहर के अधिकांश जीवनावश्यक के अलावा अन्य दूकानें भी शुरू नजर आयी जिसके चलते पुलिस और मनपा प्रशासन को सख्ती से पेश आते हुए कुछ दूकानों पर 5-5 हजार रुपयों का जुर्माना लगाया गया. पुलिस और मनपा की टीम के पहुंचने की खबर मिलते ही दूकानदारों ने अपने-अपने शटर डाल दिए.

    उल्लंघन पर प्रशासन और पुलिस की सख्ती

    आज मंगलवार को सोमवार के मुकाबले जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकानों को छोड़कर अन्य दूकानें तकरीबन सभी बंद रही. स्थानीय गोल बाजार स्थित देवेंद्र वस्त्र भंडार के मालिक द्वारा शटर डालकर अपना व्यवसाय शुरू रखा था. इसकी सूचना मिलने पर पुलिस और मनपा प्रशासन को जानकारी मिलते ही छापा मारा गया तो दूकान के भीतर 50 से अधिक लोग थे जिसमें ग्राहक भी थे. पुलिस और मनपा की टीम को आता देख ग्राहकों में अफरा-तफरी मच गई और सभी वहां से कार्रवाई से बचने के लिए बाहर निकल भागे.

    पुलिस ने देवेंद्र वस्त्र भंडार के मालिक देवेंद्र गजानन कुमाटे को पकड़कर शहर पुलिस थाने लाया और उस पर संक्रामक बीमारी प्रतिबंधक कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है. मनपा प्रशासन ने भी उस पर 5 हजार का दंड लगाया है. इस कार्रवाई में हड़कम्प मच गया और जो भी शटर डालकर व्यवहार में लगे थे उन्होंने दूकानों का ताला जड़ देना बेहतर समझा. आज पूरे दिन मनपा प्रशासन और पुलिस द्वारा शहर में घूम-घूमकर मिनी लाकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती दिखाई.