जानें किस इंडियन गेंदबाज ने आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लिए

    Loading

    नई दिल्ली : अमित मिश्रा (Amit Mishra) एक भारतीय (Indian) क्रिकेटर (Cricketer) है। इनका जन्म 24, नवंबर 1982 को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बंसी (Bansi) गांव में हुआ था। अमित आज 39 वर्ष के हो चुके है। अमित के पिता एस एम मिश्रा और माता चंद्रकला मिश्रा है। अमित दाएं हाथ (Right Hand) के लेग-ब्रेक गेंदबाज (Leg-Break Bowler) और दाएं हाथ के टेल-एंडर बल्लेबाज है। यह घरेलू रणजी ट्रॉफी में हरियाणा के लिए खेलते हैं और वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग में टी20 फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते है।  इसके अलावा, इन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

    अमित को शुरुआत में 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट के लिए भारतीय टीम में बुलाया गया था, लेकिन उनका चयन नहीं हुआ।  कप्तान और पहली पसंद के लेग स्पिनर अनिल कुंबले के चोटिल होने के बाद अमित ने मोहाली (पीसीए स्टेडियम) में दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।  इन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 71 रन देकर 5 विकेट लिए और फिर दूसरी पारी में 2/35 रन बनाए, जिससे यह मैच में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए क्योंकि भारत ने एक निर्णायक जीत हासिल की।  इसके बावजूद भारतीय कोच गैरी कर्स्टन ने कहा कि अगर कुंबले तीसरे टेस्ट के लिए ठीक हो जाते हैं तो अमित को बाहर कर दिया जाएगा।  हालांकि, उस समय हरभजन सिंह चोटिल हो गए थे, इसलिए कुंबले के आने पर भी अमित ने अपनी स्थिति बरकरार रखी।  कुंबले टेस्ट के दौरान चोटिल हो गए और सेवानिवृत्त हो गए, जिसके बाद अमित भारत के पहले पसंद टेस्ट लेग स्पिनर बन गए।

    दो टेस्ट खेला और छह विकेट लिया

    अमित ने वर्ष 2011 में इंग्लैंड में भारतीय क्रिकेट टीम में 84 के आखिरी टेस्ट मैच में अपना सर्वोच्च स्कोर हासिल किए। अमित को भारत और वेस्टइंडीज के 2016 दौरे के लिए टीम में शामिल किया गया था।  जिसमें इन्होंने दो टेस्ट खेला और छह विकेट लिया। अमित ने 2003 में टीवीएस कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) पदार्पण किया।

    मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किए गए

    बांग्लादेश दौरे की शुरुआत में, अमित ने त्रिकोणीय टूर्नामेंट में श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ दो एकदिवसीय मैच खेले, जब हरभजन को अंतिम दो राउंड-रॉबिन मैचों के लिए आराम दिया गया था।  जुलाई 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक दिवसीय श्रृंखला के लिए अमित को वापस बुला लिया गया था। अमित को 28 जुलाई 2013 को खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ 4/47 गेंदबाजी करने के लिए मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया था।

    विश्व टी20 कप के दूसरे एकादश में चुना था

    अमित 2 फरवरी 2014 को एशिया कप के 6वें मैच में पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट के लिए एक अच्छा स्पेल फेंका। अमित के 10 ओवरों में 28 विकेट पर 2 विकेट लेने के आंकड़े एशिया कप के इतिहास में छठे सर्वश्रेष्ठ किफायती गेंदबाजी आंकड़े थे। अमित को क्रिकइन्फो ने 2014 आईसीसी विश्व टी20 कप के दूसरे एकादश में चुना था।

    तीन हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी

    17 अप्रैल 2013 को, अमित ने इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 6 में पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए हैट्रिक ली और इस हैट्रिक के साथ, आईपीएल इतिहास में तीन हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। अमित पहली बार आईपीएल 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए हैट्रिक ली और फिर आईपीएल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ डेक्कन चार्जर्स के लिए खेले। 2013 में इनके प्रदर्शन के लिए, इन्हें क्रिकइन्फो आईपीएल इलेवन में नामित किया गया था।

    सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

    अमित आईपीएल 2015, आईपीएल 2016 और आईपीएल 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले। जनवरी 2018 में, इन्हें 2018 आईपीएल नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा था। अमित 166 विकेट के साथ लसिथ मलिंगा के बाद इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज है।