Maharashtra-Delhi Omicron Updates : Most cases of Omicron were reported in Maharashtra-Delhi, know how many cases have come in which state of the country so far

    Loading

    नई दिल्ली: देश (India) में ओमीक्रोन (Omicron Updates) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना (Coronavirus) के नए वेरिएंट के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब तक भारत (India) के कई राज्यों में ओमीक्रोन अपने पैर पसार चुका है। इस बीच भारत में महज़ कुछ हफ़्तों के भीतर ही ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 781 हो गई है। जिन राज्यों में ओमीक्रोन के मामले सबसे ज़्यादा आए हैं उनमें दिल्ली (Delhi) और महाराष्ट्र (Maharashtra) टॉप पर हैं। 

    हालांकि 781 मामलों में से 241 लोग ऐसे हैं जो या तो ठीक हो चुके हैं या फिर देश से बाहर जा चुके हैं। एएनआई के अनुसार, बुधवार सुबह सामने आए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में अब तक ओमीक्रोन के 238 मामले सामने आ चुके हैं जबकि महाराष्ट्र में अब तक 167 ओमीक्रोन मामले सामने आए हैं। तो वहीं गुजरात में 73, केरल में 65, तेलंगाना में 62, राजस्थान में 46 और कर्नाटक में 34 और तमिलनाडु में भी 34 ओमीक्रोन मामले सामने आए हैं। 

    इसके अलावा, हरियाणा और पश्चिम बंगाल में 12-12 मामले सामने आए हैं। तो वहीं उत्तर प्रदेश में 2, मध्य प्रदेश में 9, ओडिशा में 8, आंध्र प्रदेश में 6, उत्तराखंड में 4, चंडीगढ़ में 3, जम्मू कश्मीर में 3, गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और मणिपुर में 1 मामला सामने आया है।   

    दरअसल, इस वायरस की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की पहचान हुई थी। कोविड-19 वायरस के बी.1.1.529 स्वरूप की पहचान दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इस स्वरूप को ‘चिंता उत्पन्न करने वाले स्वरूप’ की श्रेणी में डाला है।