Yogi Adityanath
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के मद्देनजर बीजेपी (BJP First List) ने पहली लिस्ट जारी है। इस लिस्ट के बाद यह साफ हो गया है कि सीएम योगी आदित्यनाथ किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए पार्टी की पहली लिस्ट जारी की है। सीएम योगी गोरखपुर शहर से चुनावी मैदान में उतरेंगे।

    धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे। जबकि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज जिले के सिराथू से चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी ने पहले और दूसरे चरण के लिए 105 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। 

    गौर हो कि इससे पहले समाजवादी पार्टी ने 29, बीएसपी ने 53 और कांग्रेस ने 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। राज्य की 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को होनी है। जबकि अंतिम फेज के लिए सात मार्च को वोट पड़ेंगे।

    देखें लिस्ट-

    पार्टी ने इसके साथ ही पहले और दूसरे चरण के तहत 113 सीटों पर होने वाले मतदान के मद्देनजर 105 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने बृहस्पतिवार को हुई एक बैठक में इन नामों पर मुहर लगाई थी।

    उल्लेखनीय है कि योगी आदित्यनाथ को अयोध्या सीट से चुनाव लड़ाने को लेकर चर्चा थी। पार्टी में इस पर चर्चा भी हुई थी और अंतिम फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) पर छोड़ दिया गया था। (एजेंसी इनपुट के साथ)