Team india
Photo Credit: BCCI

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की T20I Series का पहला मैच बीते गुरुवार, 24 फरवरी को लखनऊ के ‘अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम’ में खेला गया। इस मैच भारत ने श्रीलंका को 62 रनों से जबरदस्त शिकस्त दी। मैच के महानायक रहे भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर खिलाड़ी ईशान किशन (Ishan Kishan)। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के साथ सलामी जोड़ी में बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे ईशान ने पारी की शुरुआत करते हुए 56 गेंदों में 89 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस दौरान उनके गरमाए बल्ले से 10 जानदार चौके और 3 शानदार बेहतरीन छक्के भी निकले। इस मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

    गौरतलब है कि, श्रीलंका के खिलाफ इस ताजा सीरीज के पहले T20I मैच में में मिली जबरदस्त जीत के बाद टीम इंडिया ने पाकिस्तान का एक बहुत पुराना कीर्तिमान तोड़ दिया। अंतर्रष्ट्रीय क्रिकेट कनितोहास बताता है कि, पाकिस्तान ने साल 2018 में T20I क्रिकेट में लगातार 9 मैच जीते थे।

    भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ कुछ दिनों पहले ही खेली गई सीरीज में वेस्ट इंडीज का 3-1 से सूपड़ा साफ करते हुए पाकिस्तान की बराबरी कर ली थी। और, उसके बाद 24 फरवरी को श्रीलंका को सीरीज के पहले मुकाबले में हराकर T20I क्रिकेट में लगातार 10 मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

    इतिहास गवाह है कि, T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम टॉप पर है। साल 2018 से 2020 के बीच अफगानिस्तान ने लगातार 12 T20 इंटरनेशनल मैचों में जीत हासिल की थी। अफगानिस्तान के अलावा रोमानिया की क्रिकेट टीम के नाम भी लगातार 12 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने का कीर्तिमान दर्ज़ है। अगर भारत 3 मैचों की इस सीरीज में बाकी के दोनों मैच जीत जाता है तो, भारत 13 जीत के साथ शिखर पर विराजमान हो जाएगा।