russia-ukraine-war-facebook-change-his-rules-and-allow-violent-speech-against-russian-invaders-on-facebook-platform
File Pic

वहीं, कई बड़ी कंपनियों ने रूस से अपना कारोबार बंद कर दिया हैं।

    Loading

    नई दिल्ली, रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच जंग शुरू है। सोशल मीडिया (Social Media) पर यूक्रेन की तबाही के वीडियोज और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इसी बीच यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस पर दुनिया के तमाम देशों और कंपनियों का दबाव बनाना शुरू कर दिया है। अमेरिका (America) समेत कई देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं।

    वहीं, कई बड़ी कंपनियों ने रूस से अपना कारोबार बंद कर दिया हैं। वहीं, कई देश यूक्रेन को समर्थन कर रही हैं। इसी लिस्ट में अब फेसबुक (Facebook) का नाम शामिल हो गया। रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक (Facebook) ने ‘रूसी आक्रमणकारियों’ के खिलाफ हिंसक भाषण की अनुमति देने के नियमों में ढील दी है।

    फेसबुक (Facebook) की पॉलिसी के मुताबिक, इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह के हेट स्पीच, हिंसक भाषण या आपत्तिजनक भाषण की अनुमति नहीं होती है। फेसबुक ने ऐसी चीजों पर प्रतिबंध लगाया हैं। लेकिन यूक्रेन को समर्थन देने के लिए फेसबुक ने अब इसमें ढील दी है।जिसके वजह से अब लोग खुलकर रूस के खिलाफ बोल सकेंगे और विरोध जता सकेंगे।

    मालूम हो कि, फेसबुक (Facebook) ने पहले ही रूस में कई तरह की सख्ती बरती थी। इसके बाद रूस ने फेसबुक (Facebook) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी। जिसके बाद रूस ने फेसबुक पर बैन लगा दिया था। इस मामले में रूस (Russia) की सेंसरशिप एजेंसी रोसकोम्नाडजोर (Roskomnadzor) ने फेसबुक पर रूसी मीडिया के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया था।वहीं रूस की कार्रवाई पर फेसबुक ने कहा कि, रूस अपने लाखों लोगों को विश्वसनीय सूचना से वंचित कर रहा है। 

    बता दें कि, फेसबुक (Facebook) पर प्रतिबंध लगाने के बाद रूस ने Twitter पर भी कार्रवाई की थी। रूस की सरकार ने कुछ दिन पहले फेसबुक के अलावा ट्विटर को बैन कर दिया था।