BJP MP Braj Bhushan Singh

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: महाराष्ट्र की राजनीति (Maharashtra Politics) में हाशिए पर चले गए राज ठाकरे (Raj Thackeray) के फिर से मुख्यधारा में आने के प्रयासों को यूपी (UP) के बीजेपी सांसद ने झटका दिया है। यूपी में कैसरगंज के सांसद और राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख चेहरे रहे ब्रजभूषण शरण सिंह (MP Braj Bhushan Singh) ने राज ठाकरे को अयोध्या (Ayodhya) आने से बाज आने को कहा है। उन्होंने राज ठाकरे के उत्तर भारतीयों के विरोध को लेकर भी उन पर हमला बोला है। सासंद बृजभूषण शरण सिंह ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे को अयोध्या में नहीं घुसने देने का ऐलान किया है। 

    उन्होंने कहा है कि अयोध्या आने से पहले राज ठाकरे को उत्तर भारतीयों से हाथ जोड़कर माफी मांगना होगा। भाजपा सांसद ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी सलाह देते हुए कहा है कि जब तक राज ठाकरे माफी नहीं मांग लेते उनसे मुलाकात नहीं करनी चाहिए। ब्रजभूषण ने तो ठाकरे परिवार का राम मंदिर आंदोलन से कोई नाता तक होने से इंकार किया है।  उन्होंने कहा कि ठाकरे का राम मंदिर आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है।

    5 जून को रामलला का का दर्शन करेंगे राज ठाकरे 

    गौरतलब है कि महाराष्ट्र की राजनीति में खुद को प्रासंगिक बनाने के लिए हाल ही में राज ठाकरे ने अजान के लिए लगे लाउडस्पीकर बंद कराने का ऐलान करते हुए मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करने की घोषणा की थी। उत्तर भारतीयों के विरोध की राजनीति के चलते महाराष्ट्र में पहचान बनाने वाले राज ठाकरे ने 5 जून को अयोध्या में रामलला का दर्शन करने का एलान भी किया है।

    राज ठाकरे ने की थी योगी सरकार की तारीफ

    मनसे प्रमुख ने हाल ही में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाने के लिए योगी सरकार की तारीफ की है। महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर विवाद को जन्म देने वाले राज ठाकरे से भाजपा की नजदीकी बढ़ने की चर्चा है। हालांकि, उत्तर भारतीयों को लेकर मनसे और राज ठाकरे का स्टैंड जगजाहिर है, जिसकी वजह से बीजेपी उन्हें साथ लेने में कतराती रही है। बीजेपी को आशंका है कि महाराष्ट्र में राज ठाकरे से दोस्ती का उत्तर भारत में नुकसान हो सकता है। राज ठाकरे यूपी और बिहार के लोगों पर महाराष्ट्र में जाकर लोगों की नौकरी छीनने और आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने का आरोप लगाते रहे हैं।

    ट्वीट कर साधा निशाना

    कैसरगंज से बीजेपी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने ट्वीट के जरिए मनसे प्रमुख राज ठाकरे पर हमला बोला है। उन्होंने राज ठाकरे पर उत्तर भारतीयों का विरोध करने का आरोप जड़ते हुए उनसे माफी की मांग की है। भाजपा सांसद का कहना है कि यूपी के लोगों को अपमानित करने वाले राज ठाकरे को अयोध्या में घुलने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या आने से पहले राज ठाकरे को सभी उत्तर भारतीयों से हाथ जोड़कर माफी मांगनी पड़ेगी।

    सीएम योगी ना करें मुलाकात

    एक अन्य ट्वीट में बृजभूषण ने योगी से कहा है कि वो राज ठाकरे से किसी कीमत पर मुलाकात न करें। जब तक राज ठाकरे उत्तर भारतीयों से माफी न मांग लें योगी आदित्यनाथ को उनसे नहीं मिलना चाहिए। मंदिर आंदोलन के नेताओं में प्रमुख रहे और बाबरी ध्वंस के आरोपी रहे ब्रजभूषण ने इस पूरे मामले में ठाकरे परिवार की भूमिका पर सवाल उठाते हुए कहा कि पूरे आंदोलन से लेकर मंदिर निर्माण तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिन्दू परिषद और जनता की भूमिका रही है न कि ठाकरे परिवार की।