गड्ढा मुक्त होगा वेस्टर्न-इस्टर्न हाइवे, 1,086 करोड़ रुपए खर्च कर होगा सड़क का कंक्रीटीकरण

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे (Western Express Highway) और इस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे (Eastern Express Highway) को गड्ढा मुक्त (Potholes Free) बनाने की योजना एमएमआरडीए (MMRDA) ने बनाई है। इसके लिए एमएमआरडीए की तरफ से एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि ईस्टर्न और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर रोजाना एक लाख से ज्यादा वाहन गुजरते हैं।

     यातायात की दृष्टि से अत्यंत व्यस्त इन दोनों एक्सप्रेस हाइवे पर मानसून के दौरान बड़े पैमाने पर गड्ढों की समस्या होती है। इसे स्थायी रूप से ठीक करने के उद्देश्य से शहर के दोनो मुख्य मुख्य मार्गों को सीमेंट कंक्रीट बनाने की योजना बनी है।

    डब्ल्यूईएच के लिए 613.36 करोड़ रुपए

    एमएमआरडीए ने ईपीसी (इंजीनियरिंग, कंस्ट्रक्शन एंड प्रोक्योरमेंट) मोड पर डब्ल्यूईएच के फुटपाथ और अन्य निर्माण के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। डब्ल्यूईएच के लिए अनुमानित परियोजना लागत 613.36 करोड़ रुपए है। डब्ल्यूईएच बांद्रा और दहिसर के बीच एक महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी है।

    ईईएच के लिए  473.03 करोड़

    सायन को ठाणे से जोड़ने वाले इस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर सायन जंक्शन मुंबई से गोल्डन डाइज जंक्शन माजीवाड़ा ठाणे तक 5 प्लस 5 लेन के निर्माण कार्य और फुटपाथ के विकास  लिए भी निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन एंड प्रोक्योरमेंट मोड पर ईईएच के लिए अनुमानित परियोजना लागत 473.03 करोड़ रुपए है।

    ठेकेदार को ही करना होगा 10 साल रखरखाव

    प्रत्येक परियोजना के लिए ठेकेदार को 30 महीने में काम पूरा करना होगा। इसके साथ 10 साल के लिए सड़क का रखरखाव करना होगा। एमएमआरडीए दोनों हाइवे के सीमेंट कंक्रीटाइजेशन (सीसी) का काम करवाएगा। दोनों सड़कें एमएमआरडीए के अधिकार क्षेत्र में हैं, इनके रखरखाव और मरम्मत की जिम्मेदारी एमएमआरडीए की है। एमएमआरडीए के अनुसार, जल्द काम शुरू होने पर ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए व्यवस्था की जाएगी।