(Image-Facebook-Hollie-Welham)
(Image-Facebook-Hollie-Welham)

    Loading

    नई दिल्ली: कई बार ऐसी चौंकाने वाली खबरे सामने आती है जिसे पढ़कर हमारे होश उड़ जाते है, हाल ही में एक ऐसी ही घटना सामने आई है जिसे जानकार आप भी दंग रह जाएंगे। गर्भवस्था में पेट बड़ा होना यह आम बात है, जैसे पेट में बच्चा बड़ा होते जाता है वैसे वैसे महिला के पेट का आकार बड़ा होने लगता है, ऐसा ही कुछ एक 21 वर्षीय महिला के साथ हुआ दरअसल वो 9 माह से प्रेग्नेंट थी और उसे अचानक उलटी आना सुरु हुआ तो उसने डॉक्टर की सलाह पर  अल्ट्रासाउंड कराया, और जब इसकी रिपोर्ट सामने आई तो हर कोई दंग रह गया, जी हां दरअसल उस महिला के शरीर में कोई बच्चा नहीं था बल्कि एक होश उड़ने वाली चीज थी। 

    जानें कौन है ये महिला 

    आपको बता दें कि Daily star के मुताबिक, इस लड़की का नाम होली वेल्हम (Hollie Welham) है, जिसकी उम्र 21 साल है। दरअसल होली वेल्हम का पेट लगातार बढ़ रहा था। उसे जब उल्टी महसूस हुई और उसने डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर्स ने उसे अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह दी। रिपोर्ट में डॉक्टर्स ने पाया कि वह प्रेग्नेंट नहीं है बल्कि उसके दाहिने अंडाशय के पास एक बड़ा ओवेरियन सिस्ट (Ovarian cyst) है। आइये जानते है क्या होता है ओवेरियन सिस्ट… 

    पेट से निकला ओवेरियन सिस्ट

    दरअसल, ओवरी में या इसकी सतह पर द्रव से भरी थैली बन जाती है, जिसे ओवेरियन सिस्ट कहा जाता है। कई महिलाओं को ये सिस्ट कभी ना कभी होते हैं. ये सिस्ट कभी छोटे या कभी काफी बढ़े हो सकते हैं। हालांकि छोटे सिस्ट से कोई समस्या नहीं होती और ये बिना इलाज के ही ठीक होकर गायब हो जाते हैं, लेकिन बड़े सिस्ट समस्या पैदा कर सकते हैं। उससे जान को खतरा भी हो सकता है। 

    होली ने कहा…. 

    होली के मुताबिक, ”मैं अपने बड़े हुए पेट को लेकर काफी खुश थी कि मैं प्रेग्नेंट हूं। लेकिन नौ बाद मैं विश्वास नहीं कर पा रही थी कि मेरे पेट में बच्चा नहीं सिस्ट है। मैं पहले काफी खुश थी लेकिन जब रिपोर्ट सामने आई तो मैं हैरान रह गई। डॉक्टर्स की टीम ने फुटबॉल के साइज के उस सिस्ट को हटा दिया है” पेट के अंदर जो दिखा उससे न केवल होली बल्कि डॉक्टर्स भी हैरान रह गए। 

    इतना बड़ा था सिस्ट 

    मिली रिपोर्ट के मुताबिक, होली की सर्जरी पिछले महीने हुई थी। हैरानी वाली तो यह है कि वह सिस्ट कोई छोटासा नहीं बल्कि बहुत बड़ा था। उनके पेट से डॉक्टर्स ने जो सिस्ट निकाला उसका साइज 27 सेमी से भी अधिक था यानी एक फुटबॉल से भी बढ़ा। पेट में लिक्विट जमने के कारण होली का पेट भी फूल गया था, जिसे वह प्रेग्नेंट होना समझ रही थी। सर्जरी के दौरान सर्जन ने उसके दाहिने अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब से जुड़े सिस्ट को अलग कर दिया और होली वापस से पहले जैसी हो गई है। 

    सर्जरी को लेकर होली ने कहा.. 

    होली की सर्जरी के दौरान एक अंडाशय को भी हटाना पड़ा क्योंकि उसके अंदर सिस्ट बढ़ रहा था। होली ने आगे कहा, मुझे अपनी फैमिली, ब्वॉयफ्रेंड का काफी सपोर्ट मिला। मुझे उम्मीद है कि मेरी फर्टिलिटी प्रभावित नहीं होगी और भविष्य में मैं और भी बच्चे पैदा कर पाऊंगी। हालांकि वो समय मेरे लिए काफी डरावना था लेकिन अब मैं धीरे-धीरे सही हो रही हूं।