File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: सोशल मीडिया और डिजिटल पेमेंट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही साइबर फ्रॉड और ऑनलाइन स्कैम भी बढ़ गए हैं। कभी फ्री गिफ्ट के नाम पर तो कभी 5जी नेटवर्क शुरू करने के नाम पर स्कैमर्स कई लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। जानकारी के अभाव में कई लोग इसके शिकार हो रहे हैं। समय आ रहा है कि बहुतों के लिए अपनी जीवन भर की कमाई को एक झटके में गंवा दें। ऐसा ही एक मामला मुंबई में सामने आया है। मुंबई में एक महिला से फेस लाईट बिल भरने का झांसा देकर साइबर ठगी की गई है। इस महिला के खाते से 6.9 लाख रुपये तक की हेराफेरी की गई है। जानिए पूरा मामला…. 

मुंबई के अंधेरी इलाके की घटना 

मुंबई में एक 65 वर्षीय महिला से 6 लाख 91 हजार 859 रुपए की ठगी की गई है। इस महिला को फर्जी मैसेज भेजकर ठगा गया है कि आपने बिजली बिल का पेमेंट नहीं किया है। मुंबई के अंधेरी इलाके में रहने वाली इस महिला के पति के फोन पर मैसेज आया। इस संदेश में लिखा था कि बिजली बिल का पेमेंट नहीं किया गया है। बिल नहीं भरा तो कनेक्शन काटा जाएगा और बिजली का कनेक्शन मैसेज में एक फोन नंबर भी दिया था। पीड़ित ने दिए गए नंबर पर फोन किया। इसके बाद सामने वाले ने महिला का फोन रिसीव कर लिया और खुद बताया कि वह अडानी इलेक्ट्रिसिटी ऑफिस से बोल रहा है। साथ ही ‘टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट’ एप को डाउनलोड करने को कहा, यह आपकी मदद करता है।

 ‘टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट’ एप को डाउनलोड करने को कहा

‘टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट’ एप डाउनलोड करने के कुछ ही देर बाद महिला को उसके बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर होने के तीन मैसेज मिले। महिला के खाते से 4 लाख 62 हजार 959 रुपये, 1 लाख 39 हजार 900 रुपये और 89 हजार रुपये बताते हुए तीन मैसेज आए। जालसाजों ने महिला के खाते से कुल छह लाख 91 हजार 859 रुपये उड़ा लिये हैं। एसबीआई फ्रॉड मैनेजमेंट टीम ने महिला से संपर्क किया। साथ ही हाल ही में हुए लेन-देन के बारे में पूछे जाने पर महिला ने कहा कि उसने कोई पैसा ट्रांसफर नहीं किया। इसके बाद महिला ने अपनी बेटी को लेकर अंधेरी थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी।