farmer

Loading

दर्यापुर. आर्थिक संकट में घिरे किसानों को राहत देने के लिए राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने कर्जमाफी योजना घोषित की. पिछले तीन-चार वर्षों से कर्जदार किसानों के जीवन में आशा की उम्मीदें जगाने वाली इस कर्जमाफी के मामले में बैंकों ने किसानों को निराश ही किया है. नेशनल बैंकों व्दारा किसानों को नये से कर्ज देने में टालमटोल का नया फंडा शुरू रखा है. 

साहुकारों के पास जाने विवश 
हालांकि सरकार ने कर्जदार किसानों को नया कर्ज देकर बकाया कर्ज का पुर्नगठन करने के आदेश दिए हैं. पुर्नगठन कर्ज की पांच किश्तें डालकर बिना ब्याज कर्ज देने का सराहनीय उपक्रम चलाया. इस पुर्नगठन कर्ज की किश्तें भी लगातार फसल चौपट होने के कारण नहीं भरी जा सकी. इस पर उपाय योजना के तौर पर महाराष्ट्र सरकार ने बकाया कर्ज व उस पर ब्याज समेत पुर्नगठन कर्ज की किश्तें माफ की. इसके लिये 2 लाख रुपये की मर्यादा रखी. नियमानुसार बैंकों ने सूचियां भेजी. जिसमें जो किसान मर्यादा के भीतर समाविष्ट हो सके. उन्हें कर्जमाफी का लाभ मिला. लेकिन अमरावती सेंट्रल को-आप-बैंक ने नया फंडा शुरू किये जाने की जानकारी सामने आई. तत्काल कर्जमाफी प्राप्त किसानों को ब्याज व पुर्नगठन की किश्त भरने की सख्ती की गई है. इसके अलावा अगले कर्ज के लिए किसान पात्र नहीं होने का फरमान जारी किया है. जिससे हलाकान किसानों के पास दोबारा साहुकारों के पास जाने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं बचा. 

वर्तमान में दर्यापुर तहसील में मूंग, उड़द पर अज्ञात रोग का प्रादुर्भाव हो गया है. किसान दिल पर पत्थर रखकर खेतों में फसल चौपट होते देख रहे हैं. घर में रखे सोने के जेवरात गिरवी रखकर किसानों ने बुआई निपटाई.  आने वाले समय में खेतों की देखभाल के लिये पैसे नहीं है. कोरोना के संकट काल में मजदूरी के काम भी नहीं है. व्यापार-धंधे ठप पड़ गए है. 

कड़ाई से अमल 
कर्जमाफी में पात्र किसानों को पहले ही पुनर्गठन कर्ज दिया गया है. पांच किश्तों में यह कर्ज चुकाना है. कर्जमाफी- 2019 की किश्त माफ हुई है. इस बार नई किश्त व ब्याज भरने का सरक्युलर बैंक के वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त हुआ है. जिसके अनुसार कार्रवाई शुरू है.  इस संदर्भ में नया आदेश आने पर तत्काल अमल किया जाएगा. -वी. आर साखरे  बैंक निरीक्षक, दर्यापुर 

नई किश्त व ब्याज भरना जरुरी 
पुनर्गठन का लाभ प्राप्त किसानों को नई किश्त व ब्याज भरना आवश्यक है. ऐसे आदेश जिला बैंक ने दिए हैं. जिसके अनुसार हम कार्रवाई कर रहे हैं. -वी. एस. ब्राम्हणकर, सचिव , सेवा सह सोसायटी, दर्यापुर