CORONA
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में स्थित मैक्स हॉस्पिटल (Max Hospital) द्वारा कोरोना मरीज (Coronavirus Patient) के इलाज के लिए 1।8 करोड़ रुपये का बिल देने पर अब विवाद बढ़ता ही जा रहा है। इस मामले पर अब मैक्स हॉस्पिटल ने सफाई दी है। इसमें अस्पताल ने बताया कि डिस्चार्ज के वक्त मरीज और उसके परिवार वाले संतुष्ट थे। इसके अलावा उन्हें इलाज की कीमत के बारे में वक्त-वक्त पर सारी जानकारी दी गई थी। लेकिन फिर भी कोरोना के इलाज के लिए 1।8 करोड़ रुपये का बिल, क्या वाकई हो सकता है यही अब बड़ा प्रश्न है।

    4 महीने से ज्यादा अस्पताल में भर्ती रहा था मरीज

    दरअसल इस बाबत मैक्स हॉस्पिटल (Max Hospital) ने कहा कि, ” उक्त मरीज को 28 अप्रैल को इमरजेंसी में लाया गया था और उन्हें कोरोना वायरस (Coronavirus) हुआ था। इसके साथ ही मरीज को निमोनिया की भी शिकायत थी और उनकी हालत काफी गंभीर थी। 10 मई को मरीज को एक्मो मशीन (Ecmo Machine) लगाई गई और उन्हें 75 दिन तक एक्मो मशीन पर रखना पड़ा। 23 जुलाई को मशीन हटाई गई। बाद में मरीज को 16 अगस्त तक ICU में रहना पड़ा। इस प्रकार मरीज कुल साढ़े चार महीने अस्पताल में रहा।”

    ‘आप’ विधायक सोमनाथ भारती ने उठाया मुद्दा

    बता दें कि यह मामला तब सामने आया जब आम आदमी पार्टी (AAP) के मालवीय नगर विधायक सोमनाथ भारती (Somnath Bharti) ने मैक्स अस्पताल, साकेत में कोरोना के इलाज के लिए कथित तौर पर 1.8 करोड़ रुपये चार्ज करने को लेकर सवाल किया कि, क्या आजतक कोरोना के लिए इतना बिल किसी अस्पताल ने दिया है?

    कांग्रेस ने भी किया मामले का पता 

    अब इस मामले पर कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी (Manish Tewari) ने भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखा है और ऐसी घटनाओं से बचने के लिए एक रेगुलेटर नियुक्त करने की भी मांग की है। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने लिखा, “मैं आपसे तुरंत स्पष्टीकरण मांगूंगा कि अस्पताल ने एक मरीज से इतनी अधिक राशि क्यों और कैसे ली। चाहे वह कितना भी अस्वस्थ हो या ना हो।” वहीं इस पर उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार को तुरंत एक रेगुलेटर नियुक्त करने के लिए एक विधेयक लाना चाहिए।

    ट्वीटर पर मैक्स हॉस्पिटल के बिल हो रहे ‘Trend’

    लेकिन एक बड़ा प्रश्न जो ये है कि, कोरोना काल में ऐसे कितने ही बड़े बिल मैक्स हॉस्पिटल (Max Hospital) ने लोगों को दिए हैं और उनसे पैसे भी वसूले हैं। शायद मैक्स हॉस्पिटल (Max Hospital) उन बहुत से अस्पतालों में से एक हो, जहाँ आज भी रोगियों और उनके परिवारों का शोषण हो रहा हो। फिलहाल (Max Hospital) द्वारा लोगों को कोरोना इलाज के कुछ बिल हम आपको दिखा रहे हैं, जो शायद ऐसे ही किसी बड़े घपले की मात्र सुगबुगाहट ही हो।