औरंगाबाद के शाहू इंजीनियरिंग कॉलेज ने पाया प्रथम स्थान

Loading

  • स्मार्ट इंडिय़ा हैकथॉन-2020 स्पर्धा

औरंगाबाद. भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय और भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद नई दिल्ली द्वारा आयोजित स्मार्ट इंडिय़ा हैकथॉन-2020 यह राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा 1 से 3 अगस्त के दौरान ऑनलाइन आयोजित की गई थी. स्पर्धा में स्थानीय सीएसएमएस संस्था के छत्रपति शाहू इंजीनियरिंग कॉलेज के कम्प्यूटर साइन्स एंड इंजीनियरिंग विभाग ने प्रथम स्थान पाया है.

यह स्पर्धा सिर्फ भारत की समस्या नहीं, बल्कि विश्व भर में निर्माण होनेवाली समस्याओं का निराकरण नवीनता पूर्ण पध्दति से करने को लेकर भारत के सभी शिक्षण संस्था, छात्र और शिक्षकों के माध्यम से हर साल किया जाता. स्पर्धा में स्थानीय सीएसएमएस संस्था के छत्रपति शाहू इंजीनियरिंग कॉलेज के कम्प्यूटर साईन्स एंड इंजीनियरिंग विभाग के द्वितीय साल के छात्रों ने बिटलोडर्स इस टीम के अंतर्गत हिस्सा लिया था. इसमें राज्य सरकार व संबंधित मंत्रालय ने अलग-अलग समस्या का उल्लेख किया.

देश भर के 1081 छात्रों ने लिया हिस्सा

स्मार्ट इंडिय़ा हैकथॉन-2020 राष्ट्रीय स्तर के स्पर्धा में देश भर से शामिल हुए 1081 से अधिक कॉलेज के टीमों ने हिस्सा लिया था.  वर्तमान में कोरोना वायरस के लक्षण प्राणियों में भी दिखाई दे रहे है. इस महामारी को लेकर सॉफ्टवैयर तैयार कर देश भर में कहीं से भी किसी भी प्रकार के प्राणियों के रोग का निदान होकर प्राणी का स्वास्थ्य बेहतर होगा. सॉफ्टवेयर में प्राणियों के इलाज के लिए दी गई विस्तृत जानकारी पर शाहू इंजीनियरिंग कॉलेज के कम्प्यूटर साइन्स एंड इंजीनियरिंग विभाग के बिटलोडर्स इस टीम को देशस्तर पर  प्रथम स्थान दिया गया.

इन छात्रों ने किए परिश्रम

सॉफ्टवेयर तैयार करने में सुदर्शन चव्हाण, प्रमोद गायकवाड,वीरेन्द्र जीवरग, हर्षल पाटिल, प्रतीक्षा नाईक, समृध्दि गाडे,निखिल वायकोस ने परिश्रम किए. साथ ही 1 लाख रुपए का इनाम भी दिया. इस सफलता पर प्रकल्प से संबंधित प्राध्यापक, कर्मचारी तथा छात्रों का संस्था के अध्यक्ष पदमाकर मुले, प्रशासकीय अधिकारी डॉ. श्रीकांत देशमुख, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. उल्हास शिंदे, कम्प्यूटर साईन्स एंड इंजीनियरिंग के विभाग प्रमुख डॉ. अभिनव माने ने कॉलेज के प्राध्यापक व छात्रों का अभिनंदन कर शुभकामनाएं दी.