ऑडी : नई क्यू5 एसयूवी भारत में उसकी वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी

    नई दिल्ली : जर्मनी की लक्जरी वाहन कंपनी ऑडी को उम्मीद है कि पूर्णतया नयी क्यू5 एसयूवी भारत में उसकी वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस वाहन को अगले महीने पेश किया जाना है। कंपनी आगामी क्यू5 की बुकिंग अगले एकाध सप्ताह में शुरू करेगी। देश के भारत चरण-छह उत्सर्जन दौर में प्रवेश के बाद पिछले साल कंपनी ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी क्यू3, क्यू5 और क्यू7 की बिक्री को बंद कर दिया था। इसके अलावा कंपनी ने भारत में इंजन विकल्पों की पेशकश को बंद कर दिया है। 

    ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमारी नवंबर में स्थानीय स्तर पर उत्पादित क्यू5 पेश करेंगे। हमें लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, हमारे कई ऊंची बिक्री वाले मॉडल क्यू श्रृंखला पूरी तरह उपलब्ध नहीं है, इसके बावजूद हम काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।” ढिल्लों ने कहा, ‘‘अगले महीने क्यू5 को उतारे जाने के बाद हम अगले चरण की वृद्धि की ओर रुख करेंगे। मुझे भरोसा है कि हम देर-सवेर इसे हासिल करेंगे। 

    हम भारत में जबसे हैं क्यू5 हमारे सफल मॉडलों में से हैं।‘’ऑडी इंडिया अपने सिर्फ सालाना बिक्री के आंकड़ों को साझा करती है। कंपनी ने 2020 में 1,639 वाहन बेचे थे। 2021 के पहले आठ माह में कंपनी की बिक्री में पहले ही 115 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हो चुकी है। ढिल्लों ने कहा कि इस साल हम बिक्री में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। ‘‘मुझे उम्मीद है कि क्यू5 और बाद में अन्य मॉडलों के जरिये हम बिक्री को और बढ़ा सकेंगे।” (एजेंसी)