टाटा मोटर्स ने टिगॉर को I-CNG वेरिएंट में किया लॉन्च

    Loading

    नई दिल्ल: टाटा मोटर्स (Tata Motors) की लोकप्रिय कॉम्पैक्ट सेडान टिगॉर (Sedan Tigor) अब आई-सीएनजी (I-CNG) विकल्प के साथ उपलब्ध है। दिलचस्प बात यह है कि टाटा टॉप-स्पेक वेरिएंट में सीएनजी विकल्प पेश करने वाला पहला निर्माता भी है। टिगॉर आई-सीएनजी XZ और XZ+ दोनों वैरिएंट में उपलब्ध है। इसके अलावा, आई-सीएनजी विकल्प डुअल-टोन XZ+ वेरिएंट में भी हो सकता है। यह कॉम्पैक्ट सेडान अब अन्य कलर ऑप्शन जैसे डेटोना ग्रे, ओपल व्हाइट, एरिज़ोना ब्लू और प्योर सिल्वर के अलावा नए मैग्नेटिक लाल रंग विकल्प में उपलब्ध है।

    कंपनी का दावा है कि आई-सीएनजी यूनिट उच्च गुणवत्ता वाले स्टेनलेस-स्टील ट्यूब और फिटिंग का उपयोग करती है, और गैस रिसाव को रोकने के लिए उच्च तापमान और दबाव में भी परीक्षण किया गया है। फ्यूल लिड खोलते ही माइक्रो स्विच इग्निशन को बंद कर देता है और वाहन को तब तक चलने से रोकता है जब तक कि लिड सुरक्षित रूप से बंद न हो जाए। 

    थर्मल इंसीडेंट की स्थिति में थर्मल इंसीडेंट प्रोटेक्शन, इंजन को सीएनजी की सप्लाई बंद कर देता है, और गैस को एक विशेष नोजल के ज़रिये सिलेंडर से वातावरण में छोड़ देता है। इसके अलावा, सिस्टम गैस रिसाव के मामले में सीएनजी से पेट्रोल मोड में स्वचालित रूप से स्विच करने में सक्षम है। पिलियन सीट के नीचे, कंपनी अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक अग्निशामक यंत्र प्रदान करती है।

    सुविधाओं के संदर्भ में, आई-सीएनजी यूनिट को एक सिंगल एडवांस ईसीयू यूनिट प्राप्त हुई है जो सीएनजी और पेट्रोल के बीच निर्बाध स्थानांतरण सुनिश्चित करती है और बेहतर प्रदर्शन और उच्च फ्यूल एफिशिएंसी के लिए ऑप्टीमम एयर-फ्यूल रेश्यो भी बनाए रखती है। 

    वाहन को सीधे सीएनजी मोड में शुरू किया जा सकता है और कम सीएनजी स्तरों के मामले में सीएनजी से पेट्रोल मोड में स्वचालित रूप से स्विच करने में भी सक्षम है। इसका एनजीवी 1 रिसेप्टकल स्पेशल नोजल तेज और सुरक्षित ईंधन भरने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त, आई-सीएनजी वेरिएंट में मॉड्यूलर फ्यूल फिल्टर लगे हैं, जिसमें पूरे फिल्टर को बदलने के बजाय केवल कार्टिलेज में बदलाव की जरूरत होती है।

    मैकेनिकल रूप से, टिगॉर आई-सीएनजी मौजूदा 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 6,000rpm पर 72bhp और 3,500rpm पर 95Nm का टार्क उत्पन्न करता है। सीएनजी संस्करण पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन यूनिट तक सीमित है। सुरक्षा के लिहाज से, वाहन ड्यूल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, फ्रंट फॉग लैंप, रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट और बहुत कुछ प्रदान करेगा।