जलवायु परिवर्तन आपके पालतू जानवरों को कैसे प्रभावित करेगा, इससे निपटने में कैसे मदद करें, यहां पढ़े

Loading

क्वींसलैंड: तापमान का रिकार्ड दर्ज करने की शुरूआत के बाद से पृथ्वी ने अपने सबसे गर्म महीने का अनुभव किया है और ऑस्ट्रेलिया अब अल नीनो से प्रेरित गर्मियों का सामना करने की तैयारी कर रहा है। अत्यधिक गर्मी न केवल मनुष्यों के लिए चुनौतीपूर्ण है – यह हमारे प्यारे पालतू जानवरों के लिए भी कष्टप्रद होती है। जिस शोध में मैं शामिल था उसमें इस बात की जांच की गई कि जलवायु परिवर्तन पालतू जानवरों सहित सभी जानवरों को कैसे प्रभावित करता है। मैंने और मेरे सहकर्मियों ने पशु कल्याण का आकलन करने के लिए एक अवधारणा का उपयोग किया जिसे ‘‘फाइव-डोमेन मॉडल” के रूप में जाना जाता है। यह किसी जानवर की जांच के लिए एक विज्ञान-आधारित संरचना है

पोषण

पर्यावरण

शारीरिक स्वास्थ्य

व्यवहार

मानसिक स्थिति।

यह मॉडल पर्यावरणीय तनावों के प्रति जानवरों की संपूर्ण शारीरिक और व्यवहारिक प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करता है। जबकि जानवरों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन पहले भी किया जा चुका है, हमारा अध्ययन विशेष रूप से पशु कल्याण के लिए मॉडल लागू करने वाला पहला अध्ययन है। हमने अकादमिक साहित्य की जांच की और पाया कि जलवायु परिवर्तन सभी पांच कल्याण क्षेत्रों में जानवरों को नुकसान पहुंचाएगा। यह पालतू जानवरों पर ही नहीं बल्कि जंगली और पालतू जानवरों दोनों पर लागू होता है। तो आइए देखें कि गर्म होती दुनिया में विभिन्न प्रकार के पालतू जानवरों का क्या हाल होगा – और हम उनकी मदद कैसे कर सकते हैं।

मछली

मछलियाँ ‘‘एक्टोथर्म्स” होती हैं – यानी, वे अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए गर्मी के बाहरी स्रोतों का उपयोग करती हैं। इसलिए पालतू मछलियाँ आपके घर के एक्वेरियम के पानी के तापमान में बदलाव के प्रति संवेदनशील होती हैं, जो गर्मी के दौरान हो सकता है। पानी का अत्यधिक तापमान मछलियों को शारीरिक नुकसान पहुंचा सकता है। उदाहरण के लिए, यह मछली की चयापचय दर को बढ़ा सकता है – जिसका अर्थ है कि उसे सांस लेने के लिए अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है।

यह धीमी वृद्धि और कम भोजन जैसे परिवर्तन भी पैदा कर सकता है। आधिकारिक सलाह के अनुसार, एक इनडोर एक्वेरियम में पानी आम तौर पर 20 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रखा जाना चाहिए (यदि आप उष्णकटिबंधीय मछली नहीं रख रहे हों)। आपके बजट और एक्वेरियम के आकार के आधार पर, आप पानी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं। किसी भी तरह से, पानी के तापमान की नियमित रूप से निगरानी करना महत्वपूर्ण है। यह भी सुनिश्चित करें कि एक्वेरियम किसी खिड़की के पास स्थित न हो जहां यह सीधे सूर्य की रोशनी के संपर्क में हो। गर्मियों में अपने एक्वेरियम को कई दिनों या हफ्तों तक लावारिस छोड़ना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे हीटवेव का खतरा रहता है। यदि आप गर्मी की छुट्टियों पर जा रहे हैं, तो नियमित रूप से जानवर की जांच करने के लिए एक मछली देखभालकर्ता की व्यवस्था करने पर विचार करें।

पक्षी

गर्मी का तनाव पक्षियों के शरीर विज्ञान को बदल सकता है। उदाहरण के लिए, छोटे ऑस्ट्रेलियाई रॉबिन्स की जंगली आबादी पर शोध से पता चला कि गर्मी की लहर के दौरान, पक्षियों ने शरीर का द्रव्यमान खो दिया और अपने घोंसले छोड़ दिए, और कुछ मर गए। गर्मी का तनाव भी पालतू पक्षियों में असामान्य व्यवहार का कारण बन सकता है जैसे कि पंख चुनना, जब एक पक्षी बार-बार दूसरे के पंखों को चोंच मारता है। गर्म मौसम में, यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने पक्षी के पिंजरे की जाँच करें कि वह साफ है और भोजन और पानी से भरा हुआ है। यदि पक्षी किसी बाहरी पिंजरे या एवियरी में है, तो सुनिश्चित करें कि वह छायादार हो। और एक हलका पक्षी स्नान आपके पंख वाले दोस्त को ठंडक पहुंचाने में मदद करेगा।

कुत्ता

गर्मी के दिनों में कुत्ते और बिल्लियाँ पीड़ित हो सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है यदि वे:  अधिक उम्र के या अधिक वजन वाले हैं मोटे फर वाले हैं छोटे थूथन/चपटे चेहरे वाले हैं (जो वायु प्रवाह को प्रतिबंधित करते हैं और उनके लिए ठंडा होना कठिन बनाते हैं)। गर्मी का तनाव कैनाइन हाइपरथर्मिया का कारण बन सकता है, जिसका अर्थ है कि कुत्ते के शरीर का तापमान खतरनाक रूप से गर्म हो जाता है। अत्यधिक हांफने और अनियमित गतिविधियों जैसे गर्मी के तनाव के शुरुआती चेतावनी संकेतों पर ध्यान दें। ये लक्षण तेजी से बढ़ सकते हैं, जिससे हीट स्ट्रोक और मृत्यु तक हो सकती है। 80% से अधिक कुत्ते के मालिक गर्म मौसम के दौरान अपने कुत्तों को कम तीव्रता से या कम समय के लिए व्यायाम कराते हैं। इससे गर्मी से संबंधित बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है। लेकिन अपने कुत्ते की गतिविधि के स्तर को बहुत अधिक कम न करें, क्योंकि इससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

दिन की गर्मी से बचने के लिए सैर का समय निर्धारित करें। वाहनों में कुत्तों को अकेला छोड़ने से बचें, क्योंकि वे आसानी से गर्म हो सकते हैं। वास्तव में, गर्म दिन में अपने कुत्ते को घर के अंदर छोड़ना बेहतर होता है, जहां उनके पास आराम करने के लिए एक ठंडी जगह और भरपूर पानी हो – जिसमें बर्फ के टुकड़े भी डाले जा सकते हैं। और कुत्तों को किडी पूल में या स्प्रिंकलर के नीचे ठंडक लेना पसंद आता है। यदि आप अपने कुत्ते को किसी गर्म दिन पर बाहर ले जाते हैं, तो उनके लिए ताजे, ठंडे पानी का एक कंटेनर ले जाएँ। और स्लिप-स्लॉप-स्लैप करना न भूलें: अपने कुत्तों की खुली गुलाबी त्वचा जैसे कान की नोक और नाक पर थोड़ी मात्रा में पालतू जानवरों के लिए आने वाली सनस्क्रीन लगाएं। 

बिल्ली

अन्य जानवरों की तरह, बिल्लियाँ भी गर्म मौसम में ज़्यादा गरम हो सकती हैं। लक्षणों में तेज-तेज हांफना, लार टपकना और नब्ज तेज चलना शामिल हैं। अन्य जानवरों की तरह, यदि आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली हीटस्ट्रोक से पीड़ित है, तो तुरंत पशु चिकित्सक को बुलाएँ। जलवायु परिवर्तन और संबंधित गर्मी और बाढ़ से पशुओं को अमूमन होने वाली टिक-जनित बीमारियों, पिस्सू संक्रमण और हार्टवर्म सहित परजीवियों और बीमारियों के फैलने का जोखिम बढ़ सकता है। इससे बिल्लियों और कुत्तों दोनों को ख़तरा होता है। गर्म मौसम में, बिल्ली मालिकों के लिए सलाह कुत्ते के मालिकों के समान है: सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली को भरपूर छाया और पानी मिले, और पालतू जानवरों के कान और नाक पर सनस्क्रीन लगाएं, खासकर अगर बिल्ली सफेद हो। यदि संभव हो तो दिन के सबसे गर्म समय में बिल्ली को घर के अंदर रखें। सुनिश्चित करें कि कम से कम एक कमरा ठंडा और हवादार हो। और गर्मी की लहर में, अपनी बिल्ली के साथ या तो सुबह या शाम को खेलें, जब तापमान ठंडा हो गया हो।

एक मददगार इंसान का हाथ

जबकि मनुष्यों में जलवायु परिवर्तन को समझने और उसके लिए तैयारी करने की क्षमता है, पालतू जानवरों को इससे निपटने के लिए हमारी सहायता की आवश्यकता होगी। इसमें न केवल ऊपर सूचीबद्ध पालतू जानवर शामिल हैं, बल्कि सरीसृप, गिनी पिग और खरगोश सहित अन्य भी शामिल हैं। जैसे-जैसे लू और अन्य चरम मौसम की घटनाएं आम होती जा रही हैं, अपने पालतू जानवरों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हम पर है। (एजेंसी)